होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Vastu Tips: दांम्पय जीवन में कलह पैदा कर सकते हैं ये वास्तु दोष, छुटकारा पाने के लिए अपनायें ये उपाय

By Astro panchang | Feb 09, 2022

कहते हैं कि पति-पत्नी का रिश्ता बेहद नाजुक होता है। ऐसे में उसे संजोकर रखना जरूरी होता है। यूं तो आमतौर पर हर घर में लड़ाई होती है। लेकिन ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, घर में वास्तु दोष होने पर बिना वजह भी पारिवारिक कलेश और पति-पत्नी के बीच झगड़े बढ़ सकते हैं। जीवन में ऐसे छोटे-मोटे वाद-विवाद होना बेहद ही स्वाभाविक है। लेकिन अगर ये झगड़े धीरे-धीरे बढ़ने लगें और मनभेद में तब्दील होने लगें तो यह बेहद ही चिंता का विषय है। क्योंकि यही मनभेद आखिर में रिश्ते टूटने का कारण भी बनता है। लेकिन ज्योतिष शास्त्र की मानें तो कई बार पति-पत्नी के बीच हो रहे इन झगड़ों का कारण वास्तु दोष भी हो सकता है। वास्तु का हमारे जीवन में महत्वपूर्ण स्थान होता है। अगर हमारा घर या कार्यस्थल वास्तु के अनुसार नहीं बना हो तो घर में बिना वजह के कलह रहती है। पति- पत्नी के बीच क्लेश रहती है और ये कलह इतनी आगे बढ़ जाती है कि अलगाव तक की स्थिति आ जाती है। पति-पत्नी के बीच हो रहे झगड़े घर में नकारात्मकता लेकर आते हैं, जिसका असर घर की सुख, शांति, समृद्धि और आर्थिक स्थिति पर भी दिखने लगता है। साथ ही ऐसे घर से मां लक्ष्मी भी रूठ कर चली जाती है। वहीं वास्तु शास्त्र में कुछ उपायों का जिक्र किया गया है, जिन्हें अपनाने से दांपत्य जीवन में मिठास आती है और पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है -
इन मंत्रों का करें जाप :
वास्तु शास्त्र के अनुसार सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए घर में मातंगी यंत्र रखना चाहिए। इस यंत्र के सामने बैठकर रोजाना 108 बार ‘ऊं ह्रीं क्लीं हूं मातंग्यै फट्स्वाहा’ मंत्र का जप करना चाहिए। इससे ग्रह क्लेश और वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियां दूर हो जाती हैं। साथ ही पति- पत्नी एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करते हैं।
वास्तु शास्त्र में कुछ उपायों का जिक्र किया गया है, जिन्हें अपनाने से दांपत्य जीवन में मिठास आती है और पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है -
शिव-पावर्ती को इस तरह करें प्रसन्न -
अगर आपके दांपत्य जीवन में लगातार क्लेश बढ़ रहा है तो भगवान शिव और माता पावर्ती की मूर्ति के सामने रोजाना घी का दीपक जलाकर शिव चालीसा का पाठ करें। पूरी श्रद्धा के साथ शिव चालीसा का पाठ करने से पति-पत्नी के बीच के रिश्ते मधुर बनते हैं।
बेडरूम में लगाएं राधा-कृष्ण की तस्वीर -
सुखी वैवाहिक जीवन के लिए बेडरूम में राधा-कृष्ण की तस्वीर लगानी चाहिए। वहीं घर के वास्तु दोष को दूर करने के लिए दरवाजे पर घी में सिंदूर मिलाकर लगाएं। इससे वैवाहिक जीवन में शांति बनी रहती है।
शुक्रवार को करें ये उपाय -
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए शुक्रवार के दिन घर में किसी कन्या को बुलाकर सफेद मीठी चीज खिलाएं। आप इस उपाय को शुक्ल पक्ष से शुरू कर सकते हैं। आप 11, 21 या फिर 51 दिनों तक यह उपाय करें। इससे धीरे-धीरे आपसी संबंध ठीक होने लगेंगे।
पति-पत्नी के झगड़े दूर करेंगे ये उपाए 
1. शयनकक्ष की दीवारों का रंग 
विवाहिता को अपने रिश्तो की मजबूती के लिए दीवारों का रंग प्यारा और फीके रंग का रखना चाहिए जैसे कि हल्का गुलाबी हल्का पीला आदि। गलती से भी गहरा रंग जैसे नीला, लाल, काला, बैंगनी आदि रंगों का अपने बेडरूम में प्रयोग ना करें।
2. सोते समय पैरों की दिशा
आप अपने बेडरूम को इस तरह से व्यवस्थित करें कि सोते समय गलती से भी आपका पैर कमरे के दरवाजे की ओर ना हो। विशेष तौर पर दक्षिण दिशा में आपका पांव बिल्कुल भी ना हो। यह आपके जीवन में संकट व पीड़ा लाता है।
3. सिंदूर का महत्व
एक सुहागन स्त्री के लिए सबसे बड़ा सौभाग्य अपने पति के हाथों मांग भरवाना होता है। अतः पत्नी अपने सिंदूर के डिब्बे में गोमती चक्र रखें एवं प्रतिदिन पति के हाथों से अपनी मांग में सिंदूर भरवाए। इससे आपके बीच की दूरियां समाप्त होंगी और रिश्तो में मधुरता आएंगी।
4. पीपल का वृक्ष
प्रतिदिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करके सूर्य देव को जल व पुष्प से अर्घ्य दें। साथ ही हर गुरुवार को पीपल के वृक्ष के नीचे संध्याकाल में एक दीपक जलाएं। यह उपाय आपके जीवन के कलह क्लेश के को समाप्त करने के लिए अचूक माना जाता है।
5. इस दिशा में जलाएं रोज एक दिया
माना जाता है कि घर के पूर्व दक्षिण कोने में दीपक जलाने से घर में सुख शांति आती है। अतः हर शाम घर के पूर्व दक्षिण कोने में दीपक जलाएं ताकि आपकी रिश्तो में सुख शांति व प्रेम बरकरार रहे एवं आपसी तनाव समाप्त हो जाए।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.