होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Jyotish Upay For Love Marriage: प्रेम विवाह में सफलता पाने के लिए आजमाएं ये ज्योतिष उपाय, मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी

By Astro panchang | Oct 25, 2023

आजकल के अधिकतर युवा प्रेम विवाह करना चाहते हैं। लेकिन आपने अक्सर देखा होगा कि लड़का और लड़की एक-दूसरे से बहुत प्यार करते हैं, दोनों के बीच सब अच्छा भी चल रहा होता है। लेकिन इसके बाद भी शादी में कोई ना कोई अड़चन लगी रहती है। कभी परिवार नहीं मानता है, तो कभी कोई अन्य समस्या आने लगती है। ऐसे में अगर आप भी प्रेम विवाह करना चाहते हैं तो उसके लिए ज्योतिष में कई उपाय बताए गए हैं। जिनकी मदद से आप प्रेम विवाह में आने वाली बाधाओं को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं प्रेम विवाह करने के उपायों के बारे में...

प्रेम विवाह के उपाय
अगर आपके प्रेम विवाह में किसी तरह की रुकावट या बाधा आ रही है। तो आप शुक्ल पक्ष में पड़ने वाले गुरुवार को श्रीहरि भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें। फिर इसके बाद भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की तस्वीर के सामने स्फटिक की माला से 'ऊँ लक्ष्मी नारायण नम:' मंत्र का जाप करें। ज्योतिष के मुताबिक इस उपाय को कम से कम तीन महीने जरूर करें। 

ज्योतिष शास्त्र में रत्नों का खास महत्व बताया गया है। अगर आप भी प्रेम विवाह करना चाहते हैं, लेकिन विवाह में कोई न कोई अड़चन आ रही है। तो किसी ज्योतिष या विद्वान की सलाह पर आप हीरा या ओपल रत्न धारण करना चाहिए। इस उपाय को करने से विवाह संबंधी समस्याएं दूर हो सकती है।

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक प्रेम विवाह करने के लिए लगातार तीन महीने तक हर गुरुवार को किसी भी मंदिर में जाकर प्रसाद जरूर चढ़ाएं। इसके बाद उस प्रसाद को लोगों में बांट दें। इससे आपके जल्द ही प्रेम विवाह के योग बनेंगे।

इसके अलावा प्रेम विवाह में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए लड़की को हर बृहस्पतिवार को पीले रंग और शुक्रवार को सफेद रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इससे जल्द प्रेम विवाह के योग बनते हैं। 

बता दें कि भगवान श्री कृष्ण को प्रेम का प्रतीक है। ऐसे में अगर आपने भगवान श्री कृष्ण को प्रसन्न कर लिया तो आपके प्रेम विवाह में आने वाली सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी। इसलिए भगवान श्री कृष्ण की आराधना करें और उन्हें प्रसन्न करने के लिए कृष्ण मंदिर में बांसुरी और पान भगवान कृष्ण को भेंट करें।

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक प्रेम विवाह में किसी भी प्रकार की रुकावट आने पर जातक को मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए। इसके साथ ही दुर्गा मंदिर में लाल रंग का ध्वजा चढ़ाना चाहिए।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.