होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Vastu Tips: घर की इस दिशा में बना टॉयलेट पैदा करता है ढेर सारी निगेटिविटी, जरूर करें ये उपाय

By Astro panchang | Feb 23, 2024

अगर आपके घर का मुख्य द्वार खोलने पर टॉयलेट का दरवाजा दिखाई देता है। तो आप उसमें बदलाव तो नहीं कर सकते हैं। लेकिन निगेटिविटी को खत्म करने के लिए छोटे-छोटे वास्तु टिप्स जरूर अपना सकते हैं।

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में कई ऐसी चीजें होती हैं, जो निगेटिविटी को पैदा करती है। लेकिन इसके बारे में हमें पता नहीं चल पाता है। घर के मुख्य द्वार के सामने टॉयलेट होना भी निगेटिविटी को पैदा करता है। कई बार घर में अधिक जगह नहीं होने पर उनका घर इस तरह से डिजाइन होता है कि घर का मुख्य दरवाजे को खोलने पर टॉयलेट का दरवाजा दिखाई देता है। ऐसी स्थिति में घर में जाने का मन नहीं करता है। साथ ही इससे निगेटिविटी का भी एहसास होता है।

अगर आपके घर का मुख्य द्वार खोलने पर टॉयलेट का दरवाजा दिखाई देता है। तो आप उसमें बदलाव तो नहीं कर सकते हैं। लेकिन निगेटिविटी को खत्म करने के लिए छोटे-छोटे वास्तु टिप्स जरूर अपना सकते हैं। इन उपायों को करने से निगेटिविटी को काफी हद तक कम किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं वास्तु के इन टिप्स के बारे में...

हमेशा बंद रखें टॉयलेट का दरवाजा
अगर आपके घर का मुख्य द्वार खुलने पर टॉयलेट का दरवाजा दिखाई देता है। तो टॉयलेट का दरवाजा भूलकर भी खुला नहीं छोड़ना चाहिए। क्योंकि टॉयलेट का दरवाजा खुला होने से पूरे घर में निगेटिविटी फैल सकती है। क्योंकि कई बार बच्चे या बड़े भी भूलकर टॉयलेट का दरवाजा खुला छोड़ देते हैं। ऐसे में आप डोर क्लोजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सफाई का रखें विशेष ध्यान
बाथरुम की निगेटिविटी पूरे घर को प्रभावित न करें, इसके लिए टॉयलेट की साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखना चाहिए। कुछ लोग बाथरुम की साफ-सफाई को इतनी अहमियत नहीं देते हैं। जिसके कारण पूरे घर में निगेटिविटी फैल सकती है। वहीं घर आने वाले व्यक्ति को भी निगेटिविटी का एहसास होता है। इसलिए बाथरुम की साफ-सफाई के साथ ही अन्य छोटी-छोटी चीजों की भी सफाई करें।

रखें क्रिस्टल का शोपीस
घर के मुख्य द्वार के ठीक सामने बाथरूम का दरवाजा खुलता है, प्रयास करें कि बाथरूम में क्रिस्टल का कोई शोपीस जरूर रखें। इस उपाय को करने से घर की निगेटिविटी दूर होती है।

प्लांट्स से दूर होगी निगेटिविटी
बाथरुम की निगेटिविटी को घर से दूर रखने के लिए कुछ इनडोर प्लांट जैसे स्नेक प्लांट या स्पाइडर प्लांट आदि लगा सकते हैं। आपको बता दें कि इस तरह के पौधे बाथरुम की निगेटिविटी को दूर करने का काम करते हैं।

न करें अधिक सजावट
अगर आपके घर का मुख्य द्वार टॉयलेट के सामने खुलता है। तो आपको बाथरुम में ज्यादा सजावट का सामान रखने से बचना चाहिए।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.