होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Astrology Tips: रक्षाबंधन की राखी को सिर्फ इतने दिनों तक बांधे, जानिए राखी उतारने के नियम

By Astro panchang | Sep 16, 2024

हिंदू धर्म में बड़े धूमधाम से रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है। रक्षाबंधन पर्व भाई-बहनों के पवित्र प्रेम का प्रतीक होता है। हर साल श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है। इस बार 19 अगस्त 2024 को यह पर्व मनाया गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रक्षाबंधन पर बांधी गई राखी को कब खोलना चाहिए। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको इस सवाल का जवाब देने जा रहे हैं, साथ ही यह भी जानेंगे कि राखी उतारने के क्या नियम हैं।

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक राखी बांधने से लेकर इसको उतारने तक के नियम हैं। इन नियमों का पालन करना जरूरी होता है। नियमों का पालन न करने से वास्तु दोष का खतरा बढ़ जाता है। इसी वजह से राखी उतारने को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं। इन नियमों का पालन करने से रिश्तों में मधुरता आती है और तरक्की के मार्ग खुलते हैं। अगर रक्षाबंधन पर बांधी गई राखी को नियमानुसार न उतारा जाए, तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास हो सकता है।

कब उतारनी चाहिए राखी
वैसे तो रक्षाबंधन के बाद राखी उतारने का कोई दिन या समय नहीं है। लेकिन धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, राखी 24 घंटे के बाद ही उतारनी चाहिए। तो वहीं कुछ लोग सालभर राखी बांधते हैं, लेकिन ऐसा करना अशुभ माना जाता है। हालांकि आप जन्माष्टमी तक राखी बांधकर रख सकते हैं, लेकिन पितृपक्ष शुरू होने से पहले राखी जरूर उतार देना चाहिए। यदि आप पितृपक्ष में भी राखी बंधी रहने देते हैं, तो यह अशुद्ध हो जाती है। साथ ही इसका आपके जीवन पर गलत असर पड़ सकता है।

न करें ये भूल
बहुत लोग राखी को उतारकर घर में इधर-उधर फेंक देते हैं। लेकिन बता दें कि ऐसा करना अशुभ माना जाता है। राखी को उतारने के बाद उसका विसर्जन कर देना चाहिए। रक्षाबंधन के 24 घंटे बाद या जन्माष्टमी के दिन भी राखी उतारने के बाद उसका विसर्जन कर दें। अगर आप राखी को विसर्जित नहीं कर पाते हैं, तो आप इसको किसी पेड़ पर भी बांध सकते हैं।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.