होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Vastu Tips: कमाई होने के बाद भी नहीं कर पाते हैं पैसों की बचत, तो वास्तु के इन नियमों की न करें अनदेखी

By Astro panchang | Jul 10, 2024

हर व्यक्ति आर्थिक रूप से संपन्न और भौतिक सुख-सुविधाओं का लाभ उठाना चाहता है। जिसके लिए वह अधिक मेहनत भी करता है। लेकिन कई बार कमाए हुए पैसों की बचत नहीं हो पाती है। ऐसे में इसका कारण जाने-अंजाने में हो रही पैसों से जुड़ी कुछ गलतियां हैं। जिससे धन की देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और कई बार छोटी-छोटी गलतियां बड़ी समस्या की वजह बन जाती हैं। वहीं वास्तु नियमों का पालन कर करने वाले व्यक्ति को भी आर्थिक समस्या परेशान करती है। 

कई बार अधिक कमाई होने के बाद भी आमदनी अट्ठनी खर्चा रुपैया वाले हालात बन जाते हैं। ऐसे में यदि आपके साथ भी यह समस्या लगी रहती है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस स्थिति के पीछे वास्तु दोष भी एक वजह हो सकती है। ऐसे में समय रहते आपको इन गलतियों पर ध्यान देने की जरूरत होती है।

वास्तु दोष 
वास्तु शास्त्र के मुताबिक पर्स खाली रहने का एक कारण यह भी होता है कि लोग पर्स में पैसों से ज्यादा दूसरा सामान रखते हैं। बता दें कि पर्स पैसे-रुपए रखने के लिए होता है। ऐसे में आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए अनावश्यक कागजात या अन्य चीजों को पर्स में रखने से बचना चाहिए।

कुछ लोग पैसों की गिनती करते समय थूक लगाकर नोट गिनते हैं। क्योंकि मां लक्ष्मी इससे नाराज होती हैं और खूब धन कमाने के बाद भी धन की कमी या अभाव बना रहता है। इसलिए अपनी इस आदत में आपको सुधार करना चाहिए।

बता दें कि जिन घरों में मां लक्ष्मी का वास होता है, वहां पर धन-संपदा की कमी नहीं होती है। मां लक्ष्मी जहां रहती हैं वहां पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक यदि आप भी मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं और बरकत चाहते हैं, तो घर की साफ-सफाई का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए।

वास्तु शास्त्र में आर्थिक तंगी को दूर करने के अन्य कई उपायों के बारे में भी बताया गया है। जैसे वास्तु के अनुसार, चीजों को उचित दिशा में रखें, घर को साफ रखें और पूजा घर में शंख रखें। वास्तु के इन नियमों का पालन करने से घर में बरकत होती है और आर्थिक स्थिति में भी सुधार होता है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.