होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Vastu Tips: नारियल के पेड़ में होता है मां लक्ष्मी का वास, जानिए घर पर लगाना शुभ या अशुभ

By Astro panchang | Dec 25, 2023

सनातन धर्म में नारियल का पेड़ लगाता बेहद शुभ माना जाता है। साथ ही इसको शुद्धता का प्रतीक भी माना जाता है। इसलिए हर पूजा-पाठ में नारियल को शामिल किया जाता है। नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है। धार्मिक मान्यता के मुताबिक नारियल के पेड़ में मां लक्ष्मी वास करती हैं।
 
वहीं बहुत सारे लोग अपने घर के सामने नारियल का पेड़ लगाते हैं। जिससे कि घर के आसपास का वातावरण आकर्षक लगे। अगर आप भी अपने घर के बाहर नारियल के पेड़ लगाने की सोच रहे हैं। तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर के सामने नारियल का पेड़ लगाना शुभ होता है या नहीं। 

घर के बाहर नारियल का पेड़
वास्तु शास्त्र की मानें तो घर के सामने नारियल का पेड़ लगाना शुभ होता है। इस पेड़ को घर के सामने लगाने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। साथ ही व्यक्ति को सभी कष्टों से छुटकारा भी मिल जाता है। इस पेड़ को घर के सामने लगाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। ऐसे में घर के बाहर नारियल का पेड़ लगाना शुभ माना जाता है।

इस दिशा में पेड़ लगाने से नौकरी-व्यापार में लाभ
अगर किसी व्यक्ति को नौकरी या व्यापार में किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो उस व्यक्ति को नारियल का पेड़ घर के आंगन में लगाना चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा घर में नहीं आती है। नारियल के पेड़ को दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगाना शुभ माना जाता है।

समस्याओं से मिलेगी मुक्ति
कई बार काफी मेहनत के बाद भी मनचाही सफलता नहीं मिलती है। ऐसे में नारियल को 21 बार अपने सिर से वार लें और देवी के स्थान पर जाकर जला दें। इस उपाय को मंगलवार और शनिवार को करना है। ऐसा करने से आपको सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा और रोगदोष से भी मुक्ति मिल जाएगी।

घर में छिड़कें नारियल पानी
नारियल के पानी का घर में छिड़काव करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और व्यक्ति को कभी पारिवारिक कलह का सामना नहीं करना पड़ता है। इस उपाय को करने से घर के सदस्यों के आपसी संबंध भी मजबूत रहते हैं।

घर में आएगी सुख-शांति
व्यक्ति को तमाम समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घर में नारियल का पेड़ लगाना चाहिए। इससे आपके घर में मां लक्ष्मी का वास होता है और व्यक्ति को सुख-शांति व समृ्द्धि की प्राप्ति होती है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.