होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Manglwar Upay: मंगलवार के दिन इन कार्यों को करने से नाराज हो जाएंगे हनुमानजी, टूट पड़ेगा दुखों का पहाड़

By Astro panchang | Jul 28, 2023

हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है। वैसे ही मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित होता है। बता दें कि हनुमान जी भगवान शिव के रूद्रावतार माने जाते हैं। वह स्वयं श्रीराम के भक्त हैं। ऐसे में जो भी भक्त हनुमान जी के साथ प्रभु श्रीराम के नाम का स्मरण करता है। उसके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हनुमान जी से शनिदेव भी भय खाते हैं। इसलिए मंगलवार का व्रत करने से शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का प्रभाव कम हो जाता है। 

लेकिन इन सब के बाद भी कुछ कार्य ऐसे होते हैं, जिन्हें मंगलवार को करने से बचना चाहिए। यदि आप भूलकर भी मंगलवार के दिन इन कामों को करते हैं, तो हनुमान जी आपके रुष्ट हो सकते हैं और आपको कष्टों का सामना करना पड़ सकता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि मंगलवार के दिन किन कामों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

मंगलवार को क्या न करें
मंगलवार के लिए घर में भूलकर भी लोहा, स्टील के बर्तन और धारदार वाली चीजों जैसे चाकू, नेल कटर और कैंची आदि को नहीं खरीदना चाहिए।

इसके अलावा इस दिन बाल व नाखून नहीं काटने चाहिए और शेविंग आदि भी करना अशुभ माना जाता है। धार्मिक मान्यता के मुताबिक मंगलवार के दिन जो भी व्यक्ति इस तरह के कामों को करता है वह धन और बुद्धि दोनों से कंगाल होने लगता है।

इस दिन किसी भी काम में निवेश करने की गलती नहीं करनी चाहिए और न ही किसी को उधार देना चाहिए। क्योंकि मंगलवार के दिन उधार दिए पैसे वापस मिलना काफी मुश्किल होता है।

मंगलवार के दिन काले रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए। आप पवन पुत्र हनुमान को प्रसन्न करने के लिए नारंगी व केसरिया रंग के वस्त्र पहन सकते हैं।

मंगलवार को शराब और मांसाहार से तौबा कर लेना चाहिए। इस दिन पूरी तरह से सात्विक रहना चाहिए। क्योंकि अगर आप इस दिन शराब व मांसाहार का सेवन करते हैं, तो आपके काम बनते-बनते रूक जाएंगे और हनुमान जी भी आपके नाराज हो जाएंगे।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगलवार के दिन महिला व किसी लड़की को मेकअप आदि का सामान नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा करने से वैवाकिक जीवन में कड़वाहट आने लगती है। साथ ही लड़ाई-झगड़े की स्थिति बन सकती है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.