होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

रोटी परोसते समय न करें यह गलती वरना करना होगा आर्थिक तंगी का सामना

By Astro panchang | Feb 29, 2024

हर भारतीय के लिए खाने में रोटी सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। क्योंकि रोटी के बिना थाली अधूरी लगती है। वहीं सनातन संस्कृति में कई चीजों को लेकर कोई न कोई परंपरा होती है। जैसे रोटी को लेकर कई तरह के नियमों का उल्लेख मिलता है। ऐसे में जो लोग इन नियमों का पालन करते हैं, उनके सुख-समृ्द्धि और सौभाग्य में वृद्धि हो सकती है। वहीं इन नियमों का पालन करने से व्यक्ति पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। ज्योतिष शास्त्र में रोटी परोसने के नियम के बारे में बताया गया है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि रोटी परोसने के दौरान भूलकर भी क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए।

एक बार में न परोसे 3 रोटी
कई बार रोटी परोसने के दौरान व्यक्ति से जाने-अंजाने में कुछ गलतियां हो जाती हैं। जिसका असर व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है। इस कारण व्यक्ति को आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ सकता है और पारिवारिक जीवन में भी समस्याएं आने लगती है। कभी भी भूलकर भी 3 रोटियां नहीं परोसनी चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-शांति कम हो सकती है और निगेटिव एनर्जी हावी हो सकती है।

मेहमानों को न परोसे बासी रोटी 
कई बार घर में रोटियां बच जाती हैं और उनको बाद में खाने के लिए रख दिया जाता है। अगर आप बासी रोटी खुद खाते हैं, तो इसमें कोई समस्या नहीं है, लेकिन भूलकर भी मेहमानों को बासी रोटी नहीं परोसनी चाहिए। इससे देवी-देवताओं की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है। क्योंकि हिंदू धर्म में मेहमान को देवता समान माना जाता है, इसलिए इस तरह की गलती करने से बचना चाहिए।

हाथ में न दें रोटी 
कभी भी भोजन के दौरान व्यक्ति को उसके हाथ में रोटी नहीं देनी चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में दरिद्रता का वास हो सकता है। साथ ही रोटी खिलाने का पुण्य भी खत्म हो जाता है। इसलिए हमेशा भोजन करवाने के दौरान प्लेट या थाली में रोटी रखकर देनी चाहिए। 

गाय को न खिलाएं बासी रोटी
अक्सर घर में बची हुई रोटी गाय को खिला देते हैं। लेकिन कभी बासी रोटी गाय को नहीं खिलानी चाहिए। सनातन धर्म में गाय में देवी-देवताओं का वास होता है। ऐसे में गाय को बासी रोटी खिलाने से अशुभ परिणाम प्राप्त हो सकते हैं।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.