होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

भूलकर भी ना करें ये काम नहीं तो लक्ष्मी माता हो जाएँगी नाराज़ और होगी धन की हानि

By Astro panchang | Feb 04, 2022

शास्त्रों में बताया गया है कि केवल माता लक्ष्मी की पूजा न करें बल्कि साथ में भगवान विष्णु की भी पूजा करें, इसलिए इनको लक्ष्मी नारायण कहा जाता है, ऐसे में हमेशा लक्ष्मी के साथ विष्णु भगवान की पूजा करें। भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई माता लक्ष्‍मी का आशीर्वाद पाने के लिए प्रयासरत है, ताकि उसका घर धन-धान्य से भरा रहे। मान्यता है कि बिना मां लक्ष्मी की कृपा के व्यक्ति को जीवन में किसी प्रकार की सुख-सुविधा की प्राप्ति नहीं होती। लेकिन जिसके ऊपर मां लक्ष्मी मेहरबान हो जाती हैं, उसके पास कभी भी धन-दौलत की कोई कमी नहीं रहती है। वहीं जिस व्यक्ति से लक्ष्मी रूठ जाती हैं तो धनवान को भी कंगाल बनते देर नहीं लगती है। यही कारण है कि प्रत्येक व्यक्ति धन की देवी की कृपा पाने के लिए पूजा-पाठ से लेकर दिन-रात कड़ी मेहनत करता है, लेकिन कई बार हमसे जाने-अनजाने कुछ ऐसी गलतियां होती रहती हैं, जिनसे नाराज होकर माता लक्ष्मी आपके घर से चली जाती हैं। ऐसे में आप सभी के लिए ये जानना बेहद आवश्यक है कि वो कौन से कारण हैं जिनसे मां लक्ष्मी घर से चली जाती हैं, तो आप कभी भी उन गलतियों को ना करें। किसी भी घर से धन की देवी के जाने के लिए न सिर्फ घर से जुड़े वास्तु दोष बड़ा कारण बनता है बल्कि दैनिक जीवन से जुड़ी हमारी कुछ आदतें भी इसके लिए जिम्मेदार होती हैं। आइए जानते हैं उन बड़ी गलतियों के बारे में जिनके चलते अक्सर माता लक्ष्मी रूठ कर चली जाती हैं -
1. घर में बेकार सामान ना रखें 
वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा के अधिष्ठित देवता कुबेर और धन की देवी माता लक्ष्मी हैं जो धन और समृद्धि के द्योतक हैं। ऐसे में कभी भी घर में कूड़ा या बेकार का सामान नहीं रखना चाहिए, खास तक उत्तर दिशा में तो कभी भी नहीं। घर में कभी भी उत्तर दिशा में गंदगी को भी जमा नहीं करना चाहिए। 
2. जूठे बर्तन ना रखें 
अक्सर लोग घर में जूठे बर्तनों को फैला देते हैं। या फिर रात के समय जूठे बर्तनों को रख देते हैं और सुबह उनको धुलते हैं, लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं होता है। कभी भी घर में जूठे बर्तनों को नहीं रखना चाहिए । इससे लक्ष्मी मां की कृपा बंद हो जाती है। रात में हमेशा ही रसोई को साफ करके ही सोना चाहिए।
3. सूर्यास्त के बाद झाड़ू ना लगाएं 
जहां तक हो आप सूर्यास्त के पहले ही घर में झाड़ू पोछा कर लें। अगर बाद घर में झाड़ू-पोंछा लगाते हैं तो यह दुर्भाग्य का सूचक माना जाता है। इस समय घर में झाड़ू लगाने से जीवन पर दुर्भाग्य का साया मंडराने लगता है। मां लक्ष्मी प्रात: काल में घरों में आती हैं, वो साफ सफाई से खुश होकर वहां वास करती हैं। अगर किसी कारणवश सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगानी पड़ जाए तो घर की गंदगी को घर में ही रखें, उसको सुबह साफ-सफाई के साथ फेंक दें। 
4. चूल्हे पर ना रखें बर्तन
रसोई घर में चूल्हे पर कभी भी खाली बर्तन को नहीं रखना चाहिए, ये अशुभ होता है। रसोईघर के चूल्हे को साफ-सुथरा रखना चाहिए, इससे साफ सफाई करवानी चाहिए। पुराणों में बताया गया है कि चूल्हे पर खाली बर्तन रखकर छोड़ने से घर में दरिद्रता का वास होता है, अगर घर में खाली बर्तन चूल्हे पर रखते हैं तो इससे कभी बरकत नहीं होती है।
5. हाथ से ना घिसें चंदन
पूजा करते समय चंदन एक हाथ से कभी नहीं घिसना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से व्यक्ति को लक्ष्मी नारायण दरिद्र बना देते हैं, जिससे की व्यक्ति के पास कभी धन नहीं टिक पाता है। इसलिए दोनों हाथों से चंदन घिसने के बाद किसी बर्तन में रखें, इसके बाद ही भगवान को लगाएं। 
6. प्रतिदिन लक्ष्मी पूजा करें 
जिन घरों में नियमित रूप से सुबह-शाम मां लक्ष्मी, भगवान विष्णु और शंख की पूजा होती है, वहां लक्ष्मीजी का वास होता है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.