होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Vastu Tips For Main Gate: घर के मेन गेट पर भूलकर भी न रखें ये चीजें, मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज

By Astro panchang | Jun 08, 2023

वास्तु शास्त्र में कई उपायों के बारे में बताया गया है, जिन्हें अपनाकर व्यक्ति लाभ पा सकता है। बता दें कि घर का मुख्य द्वार सिर्फ प्रवेश द्वार ही नहीं, बल्कि घर में प्रवेश करने वाली सकारात्मक ऊर्जाओं का भी द्वार होता है। मेन गेट ही घर को अंदर और बाहर से जोड़ता है। वास्तु के अनुसार मुख्य द्वार की दिशा यह संकेत देती है कि इसी स्थान से सौभाग्य और खुशियां घर में प्रवेश करती हैं। वास्तु में घर के मुख्य द्वार को लेकर कुछ वास्तु टिप्स बताए गए हैं। इन उपायों को करने से आपके घर पर हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती हैं। वास्तु के हिसाब से घर के मेन गेट पर इन वस्तुओं को भूलकर भी नहीं रखना चाहिए। 

कचरा न रखें
घर के मेन गेट पर भूलकर भी कूड़ा-कचरा नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। वहीं अगर घर के मुख्य दरवाजे पर गंदगी आदि रहती है तो व्यक्ति को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

बिजली के तार
घर के मुख्य द्वार पर बिजली के खंभे या तार आदि का होना अच्छा नहीं माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसा होने पर स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर संभव हो सके तो मुख्यद्वार को बीचोबीच में न बनाकर कोने में बनाना चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव सीधा घर पर नहीं पड़ता है। वहीं मकान की दहलीज को दो इंच ऊपर उठवाकर बनवाने से लाभ मिलता है।

जूता चप्पल
कभी भी घर के मुख्य द्वारा पर जूते-चप्पल आदि न तो उतारने चाहिए और न ही रखने चाहिए। क्योंकि घर के मुख्य द्वार से मां लक्ष्मी का प्रवेश होता है। ऐसे में घर के मेन गेट पर जूते-चप्पल रखने से मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती है। इससे धन हानि की भी संभावना होती है।

मनी प्लांट
आपने भी देखा होगा कि अक्सर लोग घर के मुख्य द्वार पर मनी प्लांट का पौधा लगाते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र में इसे अच्छा नहीं माना जाता। क्योंकि मनी प्लांट को धन का पौधा माना जाता है। ऐसे में इस पौधे को घर से बाहर लगाने से आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है। 

झाड़ू
वास्तु शास्त्र में झाड़ू को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है। इसलिए कभी भी झाड़ू को घर के मेन गेट पर रखने की गलती नहीं करनी चाहिए। वहीं झाड़ू को ऐसे स्थान पर रखना चाहिए, जहां पर किसी बाहरी व्यक्ति की इस पर नजर न पड़े।

Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.