होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

अगर चाहते हैं माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद तो भूलकर भी सूर्यास्त के बाद न करें ये काम

By Astro panchang | May 06, 2021

माता लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है। शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी जिस पर खुश हो जाएं उसके जीवन में सुख-समृद्धि की कभी कमी नहीं होती और यदि किसी से रुष्ट हो जाएं तो जीवन में दरिद्रता और कष्टों का सामना करना पड़ता है। शास्त्रों के अनुसार कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें सूर्यास्त के बाद करने से माता लक्ष्मी नाराज़ हो जाती हैं और जीवन से धन, दौलत और सौभाग्य चला जाता है। सूर्य ढलने के बाद इन कामों को करने से बचना चाहिए। आज के इस लेख में हम आपको बातएंगे कि ऐसे कौन से काम हैं जो सूर्यास्त के बाद नहीं करने चाहिए - 

शास्त्रों के मुताबिक शाम के समय घर में लक्ष्मी का आगमन होता है इसीलिए शाम के वक्त किसी को भी पैसे नहीं देने चाहिए। ऐसा करने से लक्ष्मी रुष्ट होकर चली जाती हैं और घर में दरिद्रता आती है।

सूर्यास्त के बाद या रात के समय दूध का दान करने से बचना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार शाम को दूध का दान करने से भगवान विष्णु और माँ लक्ष्मी दोनों ही रुष्ट हो जाते हैं और इससे हमें जीवन में कई कष्टों का सामना करना पड़ता है। शाम के समय दूध का दान करने से धन की हानि भी होती है।  

शास्त्रों के अनुसार सूरज ढलने के बाद तुलसी को ना ही स्पर्श करना चाहिए और ना ही जल चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से घर से माँ लक्ष्मी चली जाती हैं और घर में गरीबी और दुर्भाग्य आता है।  

सूर्यास्त के समय भोजन नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि इससे अगले जन्म में पशु योनी में जन्म मिलता है।

शाम के समय सोना नहीं चाहिए इससे इससे जीवन में नकारात्मक ऊर्जा और दुर्भाग्य आता है।  

शास्त्रों में सूर्यास्त के समय शारीरिक संबंध बनाना वर्जित माना गया है। शाम को ध्यान और साधना का वक्त माना जाता है इसलिए इस समय शारीरिक संबंध बनाने से जीवन में अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

सूर्यास्त के समय पढ़ाई नहीं करनी चाहिए, ऐसा करने से माँ लक्ष्मी नाराज़ हो जाती हैं।
 
ऐसा माना जाता है कि शाम के समय झाड़ू लगाने से लक्ष्मी बाहर चली जाती हैं और घर में दरीद्रता आता है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.