होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Vastu Tips: घर की सीढ़ियों के नीचे मंदिर बनाना नकारात्मकता को देता है जन्म, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

By Astro panchang | Jan 10, 2024

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के अंदर सीढ़ियों का होना शुभ नहीं माना जाता है। क्योंकि आज के समय में अधिकतर घरों में अदंर की ओर ही सीढ़ियां बनी होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र में उन चीजों के बारे में बताया जा गया है। जिनको सीढ़ियों के नीचे रखना या बनवाना नहीं चाहिए। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या सीढ़ियों के नीचे मंदिर रखना शुभ होता है या नहीं।

घर की सीढ़ियों के नीचे मंदिर 
वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के अंदर बनी सीढ़ियों के नीचे मंदिर बनाना शुभ नहीं माना जाता है। यह घर के लिए काफी अशुभ माना जाता है। क्योंकि हम सीढ़ियों पर चढ़कर जाते हैं, तो हमारे पैर उन पर पड़ते हैं। ऐसे में सीढ़ियों पर पैर रखना यह दर्शाता है कि आप मंदिर के ऊपर पैर रख रहे हैं। इसलिए मंदिर ऐसी जगह होना चाहिए, जहां पर मंदिर आपने सामने पड़े या फिर आपके ऊपर पड़े।

अगर आपके घर में मंदिर नीचे की तरफ पड़ता है, तो यह नकारात्मकता को पैदा करता है। सीढ़ियों के नीचे मंदिर बने होने से घर में पारिवारिक कलह को जन्म देता है। साथ ही इससे ग्रह दोष से भी जुड़े संकेत दिखाई देने लगते हैं।

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर की सीढ़ियों के नीचे मंदिर बने होने से वास्तु दोष पैदा होता है। जो घर के सदस्यों की तरक्की में बाधा उत्पन्न कर सकता है। वहीं घर के सदस्यों की सेहत पर भी इसका असर दिखाई देने लगता है।

ऐसे में अगर आपके घर में भी मंदिर सीढ़ियों के नीचे बना है, तो उस स्थान से मंदिर को तुड़वाकर पूर्व दिशा में मंदिर को बनवाना चाहिए। अगर ऐसा संभव नहीं है तो आप बना बनाया मंदिर खरीदकर उसे पूर्व दिशा में रखें और फिर उसमें भगवान को स्थापित करें।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.