होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Vastu Tips: वास्तु अनुसार इन कपड़ों से न करें घर की साफ-सफाई, वरना बंद हो सकते हैं तरक्की के द्वार

By Astro panchang | Jul 11, 2024

घर की साफ-सफाई करना कई मायनों में बेहद खास होता है। क्योंकि साफ-सुथरा घर न सिर्फ देखने में अच्छा लगता है, बल्कि ऐसे घरों में बीमारियों का खतरा भी कम होता है। वहीं साफ-सफाई से घर में पॉजिटिव एनर्जी भी बनी रहती है। लेकिन सिर्फ घर को साफ-सुथरा रखना जरूरी नहीं होता है। बल्कि यह भी मायने रखता है कि आप अपने घर को किस तरह से साफ करते हैं। आमतौर पर हम सभी घर के पुराने और बेकार कपड़ों को घर की साफ-सफाई में इस्तेमाल करते हैं।

बता दें कि होम क्लीनिंग के लिए हर तरह के कपड़े का इस्तेमाल करना अच्छा नहीं माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कई ऐसे कपड़े होते हैं, जिनको घर की सफाई के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे घर में निगेटिव एनर्जी आती है। अगर आप घर की सफाई किसी पुराने कपड़े से करती हैं, तो आप गलत हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे कपड़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको घर की साफ-सफाई नहीं करनी चाहिए।

छोटे बच्चे के कपड़े
अगर आपके घर में भी कोई छोटा बच्चा है। तो कभी भी घर की डस्टिंग या साफ-सफाई के लिए छोटे बच्चे के कपड़े का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि वास्तु में इसे अच्छा नहीं माना गया है। छोटे बच्चे के कपड़े से साफ-सफाई करने से बच्चे की सेहत पर नकारात्मक असर पड़ता है।

अंडरगारमेंट्स
वास्तु शास्त्र के मुताबिक कभी भी किसी भी तरह के अंडरगारमेंट्स से घर में साफ-सफाई नहीं करनी चाहिए। क्योंकि इस तरह के कपड़ों का एनर्जी लेवल अच्छा नहीं माना जाता है। इससे घर की सकारात्मक ऊर्जा कम होती है। वहीं इन कपड़ों का आकार और साइज कुछ भी हो, लेकिन इससे घर की डस्टिंग करना संभव नहीं हो पाता है।

दिवंगत व्यक्ति के कपड़े
जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो उसके कपड़े बेकार हो जाते हैं। वहीं बहुत सारे लोग मृतक व्यक्ति के कपड़ों से घर की साफ-सफाई में इस्तेमाल करने लग जाते हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक ऐसा करने से बचना चाहिए। बता दें कि मृतक व्यक्ति के कपड़ों से घर की साफ-सफाई करना अच्छा नहीं माना जाता है।

सिंथेटिक कपड़ा
इसके साथ ही सिंथेटिक कपड़े से भी घर की साफ-सफाई नहीं करनी चाहिए। क्योंकि जब आप इन कपड़ों से डस्टिंग या पोंछा लगाते हैं, तो इनमें इलेक्ट्रोस्टेटिक चार्ज बन जाता है। वहीं इस कपड़े को घर की चीजों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। अगर इस तरह के कपड़े का इस्तेमाल उत्तर व पूर्व दिशा में क्लीनिंग के लिए किया जाता है, तो इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है। इससे आगे बढ़ने के रास्ते रुक जाते हैं। इससे आपके घर में कलह का माहौल भी बन सकता है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.