होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Tarot Card: मून मेजर आर्काना रीवर्स और अपराइट कार्ड देता है ऐसा संकेत, जानिए अपने बारे में खास बातें

By Astro panchang | Nov 18, 2023

ज्योतिष की तरह ही टैरो कार्ड से भी भविष्य देखा जाता है। वहीं जब द मून मेजर अरकाना टैरो कार्ड आपकी टैरो रीडिंग में आता है, तो आपके अंदर संदेह, तनाव और चिंता की स्थिति पैदा होती है। टैरो कार्ड व्यक्ति के जीवन में होने वाली किसी अनहोनी को नहीं दर्शाता है। बल्कि यह सिर्फ भ्रम की स्थिति के बारे में बताता है। बता दें कि हमारे अंदर पैदा होने वाली नकारात्मक ऊर्जा या भावनाएं हमारे वर्तमान या अतीत की घटनाओं की गलतफहमी की वजह होती है। ऐसे में यह उसी डर को दर्शाने का काम करता है। 

टैरो डेक में 22 मेजर अरकाना कार्ड होते हैं। वहीं मून टैरो कार्ड इस बात का संकेत देता है कि आपको अपने डर या भय का सामना किए जाने की जरूरत है। साथ ही यह कार्ड आपको डर का मजबूती के साथ सामना करने का संकेत देता है। इसके साथ ही यह समय डर से भागने व बचने का नहीं, बल्कि यह उस डर से लड़कर जीतने का है। यह कार्ड दर्शाता है कि यह समय डर पर जीत पाने का है। साथ ही अंदर से गंभीर होकर इन भावनाओं पर काबू पाने का है। 

तत्व- पानी
ज्योतिष राशि- मीन
ग्रह- वरूण
मून मेजर अरकाना कार्ड अपराइट- जोखिम, भ्रम, छल, चिंता, भय
मून मेजर अरकाना कार्ड रिवर्सड- चिंता पर विजय प्राप्त करना, सच्चाई का पता लगाना, स्पष्टता हासिल करना, डर पर काबू पाना।

द मून मेजर आर्काना अपराइट (सीधा)
यह कार्ड आपके भय, डर और भ्रम को दर्शाता है। ऐसी स्थिति तब पैदा होती है, जब आप भविष्य और अतीत की बातों को सोचकर अपने वर्तमान में डर पैदा कर लेते हैं। ऐसे में आपकी भवनाओं में बदलाव होता है। आप खुदपर संदेह करने लगते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप बचपन में कार दुर्घटना का शिकार हुए हैं। ऐसे में अब वर्तमान समय में जब भी ड्राइव करते हैं, तो आपको अंदर से डर महसूस होता है। क्योंकि आपको अतीत की घटना याद आ जाती है। यह भय आपके अंदर घर बना लेता है। यह अकराना आपके जीवन को प्रभावित करने का काम करता है। 

इस स्थिति से निपटने के लिए आपको अपने मन पर कंट्रोल रखना होगा, आपको अपने डर से जीतना होगा। ऐसे में मून टैरो कार्ड इस ओर मार्गदर्शन करेगा। इसलिए आपको ध्यान रखना होगा कि पूर्णिमा के दिन आप अपनी उपलब्धियों के बारे में सोचें। इस तरह से आप खुद को सम्मानित करेंगे। द मून मेजर आर्काना अपराइट का अर्थ है कि आप इस बात पर अपना ध्यान केंद्रित करें कि आपको आगे क्या करना है। जिससे कि आप नए रूप के साथ चांद की तरह चमकें। 

मून मेजर आर्काना रीवर्स (उल्टा) का महत्व
टैरो कार्ड में मून कार्ड के उल्टा होने का अर्थ है कि आप भय, भ्रम और चिंताओं से जूझ रहे थे। लेकिन अब इसका प्रभाव काफी कम होने लगा है। जोकि एक अच्छी प्रक्रिया है। यह कार्ड दिखाता है कि आपके जीवन को परिवर्तनशील बना सकती है। आप अपने आप को अंदर से मजबूत बनाने का प्रयास करें, जिससे कि आपको डर से छुटकारा मिल सके। लेकिन अगर आप अपनी भावनाओं पर कंट्रोल कर पाने में सक्षम नहीं हैं, तो आपको अपने मन में यह बात बिठानी होगी कि आपके साथ कुछ भी गलत नहीं हुआ। रीवर्स मून कार्ड सहज संदेश और मानसिक तनाव से मुक्ति का संदेश देता है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.