होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

जानें क्या है टैरो रीडिंग में द हर्मिट कार्ड निकलने का मतलब

By Astro panchang | Apr 18, 2021

टैरो कार्ड रीडिंग भविष्य जानने की प्राचीन विधियों में से एक है। इसमें सामने वाला व्यक्ति अपने लिए कार्ड चुनता है और टैरो कार्ड रीडर उस कार्ड का आंकलन करके व्यक्ति के भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में जानकारी देता है। टैरो कार्ड रीडिंग में हर कार्ड का एक खास मतलब होता है। ये कार्ड व्यक्ति के भाग्य और उसके जीवन में होने वाली घटनाओं के बारे में बताते हैं। टैरो कार्ड में एक ' हर्मिट' कार्ड भी होता है। आइए जानते हैं टैरो रीडिंग में इस कार्ड का क्या मतलब है - 
 
द हर्मिट ने अपने हाथों में एक लालटेन और दूसरे पर एक कर्मचारी को पकड़े हुए एक बूढ़े व्यक्ति को पहाड़ के शिखर पर अकेले खड़ा दिखाया। पर्वत सिद्धि, विकास और सफलता को दर्शाता है। हर्मिट टैरो कार्ड आध्यात्मिक ज्ञान के स्तर को संदर्भित करता है जो उसने प्राप्त किया था, और वह उस ज्ञान को सभी को प्रदान करने के लिए तैयार है। अपने लक्ष्य के प्रति उनकी गहरी प्रतिबद्धता और उनके द्वारा उठाए जा रहे मार्ग के प्रति एक ठोस जागरूकता भी है। लालटेन के अंदर, आपको 6 बिंदुओं वाला एक सितारा दिखाई देगा, जिसे सोलोमन की सील के रूप में भी जाना जाता है। यह प्रतीक ज्ञान का प्रतिनिधित्व करता है। कर्मचारियों को वह अधिकार और शक्ति को दर्शाता है।

द हर्मिट से पता चलता है कि आप अपनी ऊर्जा और ध्यान को अंदर की ओर खींचने के लिए रोज़मर्रा की ज़िंदगी से एक ब्रेक ले रहे हैं और अपने आत्मा के भीतर, आपके द्वारा खोजे गए उत्तरों की तलाश करें। आपको एहसास होता है कि आपकी सच्चाई और ज्ञान का सबसे गहरा अर्थ आपके भीतर है, न कि बाहरी दुनिया के विकर्षणों में। आप अपने आंतरिक ज्ञान और मार्गदर्शक प्रकाश के नेतृत्व में आत्म-खोज की यात्रा पर निकलने के लिए सांसारिक को पीछे छोड़ देते हैं। अब पवित्र तीर्थयात्रा पर जाने का सही समय है, कुछ भी जिसमें आप अपने प्रेरणाओं, व्यक्तिगत मूल्यों और सिद्धांतों पर विचार कर सकते हैं, और अपने प्रामाणिक आत्म के करीब पहुंच सकते हैं।

हर्मिट आपको अपनी निजी दुनिया में पीछे हटने और एकांत और आत्मनिरीक्षण की गहरी भावना का अनुभव करने के लिए आमंत्रित करता है। आप जानते हैं कि आपको इस यात्रा को अकेले या आध्यात्मिक रूप से समझदार लोगों के एक छोटे से अंतरंग समूह के साथ करने की आवश्यकता है। जब आप अपने आप को अपने आंतरिक, मार्गदर्शक प्रकाश में धुन करने की अनुमति देते हैं, तो आप अपने जवाबों को सुनेंगे और अपने वर्षों से आगे बढ़ेंगे। अपने प्रकाश को ढूंढें, इसे अपनी आत्मा पर चमकें और अपना अनूठा पथ बनाएं। आप देखेंगे कि आपके आगे क्या है - मीलों तक नहीं, लेकिन यह जानने के लिए पर्याप्त है कि अगला कदम कहां है। वहां से, एक समय में एक कदम उठाएं।

हर्मिट अक्सर तब प्रकट होता है जब आप अपने जीवन में एक महत्वपूर्ण बिंदु पर होते हैं और एक नई दिशा पर विचार करते हैं। ध्यान, चिंतन और आत्म-परीक्षा के माध्यम से, आप अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों का फिर से मूल्यांकन करना शुरू कर सकते हैं और अपने समग्र पाठ्यक्रम को बदल सकते हैं। आप अपने जीवन को एक गहरी, अधिक आध्यात्मिक समझ के साथ देखेंगे और परिणामस्वरूप आपकी कुछ प्राथमिकताएं बदल जाएंगी।

उल्टा हरमिट दो तरीकों में से एक जा सकता है, पहला, आप व्यक्तिगत प्रतिबिंब के लिए पर्याप्त समय नहीं ले रहे हैं, या आप बहुत अधिक ले रहे हैं। यदि आप अपने आध्यात्मिक आत्म के साथ जुड़ने के लिए संघर्ष करते हैं, तो हरमिट ने आपको ध्यान और प्रतिबिंबित करने के लिए अधिक स्थान बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। यह आपके आंतरिक अस्तित्व में गहराई से जाने और इस धरती पर अपने बड़े उद्देश्य को फिर से लाने का समय है। आप दिन-प्रतिदिन के मुद्दों से निपटने में इतने व्यस्त हो सकते हैं कि आप अपनी आंतरिक आवाज सुनना भूल गए हैं। हरमिट आपको अपनी आत्मा के भीतर गहरी खोज करने के लिए कहता है ताकि आपको अपना रास्ता फिर से खोजने और आध्यात्मिक स्तर पर खुद को फिर से बनाने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सके।

यदि आप पहले से ही अपने भीतर को प्रतिबिंबित करने में बहुत समय बिता रहे हैं, तो उलटा हर्मिट सुझाव दे सकता है कि आप इस अलगाव को बहुत दूर ले जा रहे हैं। क्या आप एक शाब्दिक उपदेश बन रहे हैं और खुद को दूसरों से काट रहे हैं? जब आप अपनी आध्यात्मिक यात्रा से गुजर रहे हों, तब भी दूसरों के साथ जुड़े रहने के मूल्य को कम न समझें। दूसरे लोगों की जरूरतों के प्रति भी सतर्क रहें। आप अपने और अपनी व्यक्तिगत दुविधाओं में इतने अधिक लीन नहीं होना चाहते कि आप अपने परिवार और दोस्तों को बंद कर दें।

प्रेम संबंधों के मामले में, उलटा हर्मिट अवांछित अलगाव का संकेत दे सकता है। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति अकेला रहना चाहता है या रिश्ते से हट सकता है, जबकि दूसरा कनेक्शन को गहरा करना चाहता है। आपको अंतरिक्ष के लिए एक-दूसरे के अनुरोध का सम्मान करने की आवश्यकता होगी लेकिन उपयुक्त रूप से समर्थन करने के लिए भी होना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, इस समय आपके खुद के होने का विचार इतना कठिन और अप्रसन्न है कि आप एक साथ रहने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करते हैं। रिश्तों की चुनौतियों के बावजूद, आप में से कोई भी एक दूसरे से अलग नहीं होना चाहता। यह लगभग जल्द ही अलग होने वाला है और आप दोनों अभी भी एक साथ काम करना चाहते हैं। यदि आप अलग हो गए हैं, तो हर्मिट उल्टा दिखा सकता है कि आप पुन: संयोजन का पता लगाने के लिए तैयार हैं।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.