होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

जानें क्या है टैरो रीडिंग में द फोर ऑफ़ कप्स कार्ड निकलने का मतलब

By Astro panchang | May 17, 2021

भविष्य जानने के लिए कुंडली, हस्तरेखा और अंक ज्योतिष जैसी कई विधियों का प्रयोग किया जाता है। टैरो कार्ड रीडिंग भी भाग्य जानने की सबसे प्राचीन विधियों में से एक है। टैरो रीडिंग से आप अपने भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और जीवन में होने वाली घटनाओं का आंकलन कर सकते हैं। एक टैरो कार्ड के ऊपर अंक, रंग, संकेत समेत कई रहस्यमय चिन्ह बने होते हैं जो व्यक्ति के भविष्य की जानकारी देते हैं। हर टैरो कार्ड पर अलग-अलग चिन्ह बने होते हैं जिनका अलग महत्व और अर्थ होता है। ये चिन्ह दर्शाते हैं कि व्यक्ति के साथ भविष्य में क्या घटित होने वाला है। आज के इस लेख में हम आपको द फोर ऑफ़ कप्स कार्ड के बारे में जानकारी देंगे - 

द फोर ऑफ कप्स में एक युवक को पहाड़ की चोटी पर एक पेड़ के नीचे बैठे हुए दिखाया गया है, जो दूसरों से बहुत दूर है। ऐसा लगता है कि वह चिंतन और ध्यान में है। उसके सामने घास पर रखे तीन प्याले हैं, जबकि एक और प्याला हवा में हाथ से उसे चढ़ाया जा रहा है। वह आदमी अपने हाथ और पैर पार कर चुका है और वह बिना प्रभावित हुए उन तीन प्यालों को नीचे देख रहा है। यहाँ तक कि वह अपने हाथ से पेश किए गए प्याले को नहीं देख सकता।

फोर ऑफ कप्स टैरो कार्ड दर्शाता है कि नए निमंत्रण और अवसर आपके पास आ रहे हैं लेकिन आप उन्हें दूर कर रहे हैं। शायद संभावनाएँ आपकी रुचि नहीं रखतीं या आपका प्याला भरा हुआ है या आपकी थाली में पहले से ही बहुत कुछ है। आपके लिए वास्तव में क्या महत्वपूर्ण है यह तय करने के लिए अपनी समझ का उपयोग करें और उन नई परियोजनाओं को अस्वीकार करने से न डरें जो आपके भविष्य के पथ से मेल नहीं खाती हैं।

फोर ऑफ कप एक ऐसे समय का भी संकेत दे सकता है जब आप अपना ध्यान और अपनी ऊर्जा को आंतरिक रूप से बदल रहे हैं, ताकि आप अपने जीवन के इस नए चरण में आ सकें। आपको कुछ बहुत ही आकर्षक अवसरों को अस्वीकार करने की आवश्यकता हो सकती है। आप ऐसा यह जानते हुए करते हैं कि आप उन अवसरों के लिए 'हां' कहने की बेहतर स्थिति में होंगे जो आपके लिए बेहतर हैं। आप अपने भीतर जगह बना रहे हैं ताकि आप बाद में नए अवसरों को स्वीकार करने के लिए तैयार हों। अगले महत्वपूर्ण अवसर को स्वीकार करने से पहले इस समय का उपयोग आंतरिक चिंतन के लिए करें। 

कभी-कभी यह कार्ड संदेश लाता है कि 'अभी नहीं, लेकिन शायद बाद में।' फोर ऑफ कप में आदमी उसे दिए गए कपों को स्वीकार नहीं करता है। हालाँकि, वह उन्हें पूरी तरह से अस्वीकार भी नहीं करता है। आमंत्रण या नई परियोजना लेने से पहले आप किसी संकेत या अधिक जानकारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। 'हाँ' कहने से पहले भावनात्मक और आध्यात्मिक रूप से जाँच करें।

फोर ऑफ़ कप तब दिखाई दे सकता है जब आप अपने दैनिक जीवन से ऊब गए हों या असंतुष्ट हों। आप निराश, उदासीन या नीरस महसूस कर सकते हैं। द फोर ऑफ कप्स आपको आमंत्रित करता है कि आप अपना ध्यान अंदर की ओर लाएं और अपनी स्थिति का पुनर्मूल्यांकन करें ताकि आप जो करते हैं उसका गहरा अर्थ ढूंढ सकें। हो सकता है कि आपने स्वयं को अपने भावनात्मक आत्म और आंतरिक सत्य से अलग पाया हो, और इस संबंध को फिर से स्थापित करने की आवश्यकता हो। अब बाहरी दुनिया से दूर जाने का एक अच्छा समय हो सकता है ताकि आप अपनी आवाज़ और आंतरिक ज्ञान को सुन सकें और अधिक स्पष्टता प्राप्त कर सकें।

फोर ऑफ कप यह दिखा सकता है कि आपने खुद को नए अवसरों से दूर कर लिया है क्योंकि आपको पहले चोट लगी है या खारिज कर दिया गया है। इस कार्ड में आदमी ने अपनी बाहों को पार कर लिया है जैसे कि खुद को बचा रहा हो और बाहरी दुनिया से बंद हो गया हो। हो सकता है कि आपके रिश्ते का अंत  हो गया हो या आपके करियर में असफलता का अनुभव हुआ हो और अब आप फिर से उसी स्थिति में आने से बचना चाहते हैं। हालाँकि, आप ऐसे नए अवसरों से भी चूक सकते हैं जो आपके लिए बहुत उपयुक्त हैं। आत्मा के स्तर पर जाँच करें और सवाल करें कि क्या खुद को बंद करना कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका है? या यह आपके लिए उपलब्ध संभावनाओं को खोलने का समय है?

जब टैरो रीडिंग में फोर ऑफ कप उलट दिया जाता है, तो इसका मतलब है कि आप एक रट से बाहर निकलने के लिए तैयार हैं। आप सभी बुरी भावनाओं को पीछे छोड़ कर बिना पछतावे के जीवन के प्रकाश में चल रहे हैं। आप दुनिया का हिस्सा बनने के लिए तैयार हैं और दुनिया आपके लिए तैयार है!

टैरो लव रीडिंग में फोर ऑफ कप का मतलब है कि जब प्यार की बात आती है तो आपको कुछ पछतावा होता है। यदि आप अविवाहित हैं, तो आप वास्तव में अपनी कथित कमियों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और अपने बारे में उन बुरी भावनाओं को दूर कर रहे हैं। यदि आप एक रिश्ते में हैं तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप एक बेहतर रिश्ते के बारे में कल्पना कर रहे हैं और उस व्यक्ति को नज़रअंदाज़ कर रहे हैं जो आपके सामने है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.