होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Famous Temples: भूत-प्रेतों को उतारने के लिए फेमस हैं यह धार्मिक स्थल, जानें कुछ रोचक बातें

By Astro panchang | Jul 10, 2023

क्या आप भी भूत-प्रेत की बातों पर विश्वास करते हैं, या कभी इनकी उपस्थिति महसूस की है। बता दें कि आपने कई ऐसी जगहें देखी होंगी जहां पर भूत प्रेतों का मेला लगता है। हमारे देश में कई ऐसे स्थान हैं, जहां पर इंसानी शरीर में भूत-प्रेत की आत्मा और काला साया आने मात्र से भस्म हो जाता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे धार्मिक स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर भूत-प्रेतों का मेला लगता है और यहां पर आने भर से इंसानी शरीर को यह छोड़कर चले जाते हैं।

जाम सांवली मंदिर
मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले का जाम सांवली मंदिर भूतों को भगाने के लिए फेमस है। बताया जाता है कि यहां पर हर साल लेटे हुए हनुमान जी की मूर्ति थोड़ी-सी बढ़ जाती है। जाम सांवली मंदिर में लोग अपने परिवार के साथ आते हैं, जिन पर भूत-प्रेत का साया होता है। बता दें कि यहां पर आपको कई लोग अजीब सी हरकत करते हुए दिख जाएंगे। इस मंदिर में दूर-दूर से भक्त दर्शन के लिए आते हैं। इस मंदिर को लेकर एक कहानी भी लोगों के बीच प्रचलित है। 

इस मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति पहले खड़ी थी। जिसके नीचे काफी धन छिपा हुआ था। लेकिन उस धन को चोरों से बचाने के लिए वह मूर्ति लेट गए, जिसके बाद इस मूर्ति को कोई भी खड़ी नहीं कर पाया। यहां पर मंदिर के अंदर जाते ही रेलिंग के पास कई लोग नाचते हुए दिख जाते हैं। मानसिक बीमारी और प्रेत-बाधा से पीड़ित लोग इस मंदिर में पहुंचकर ठीक हो जाते हैं। कहा जाता है कि जिस इंसान के अंदर प्रेत बाधा होती है, वह यहां का प्रसाद नहीं खाते है।

मेहंदीपुर बालाजी
मेहंदीपुर बालाजी मंदिर भूत-भगाने के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। राजस्थान का यह मंदिर काला जादू और भूत-प्रेत को उतारने के लिए बहुत फेमस है। यहां पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं, लेकिन मंगलवार और हनुमान जयंती के दिन मेंहदीपुर बालाजी में बहुत भीड़ होती है। भूत-प्रेत से पीड़ित लोग यहां आकर ठीक हो जाते हैं। बताया जाता है कि इस तरह के लोग खुद को दीवारों या रेलिंग से बांद लेते हैं और तब तक यहां से नहीं हटते जब तक वह बुरी आत्मा के साए से मुक्त नहीं हो जाते हैं।

हजरत सैयद अली मिरा दातार दरगाह
गुजरात की हजरत सैयद अली मिरा दातार दरगाह भूत-प्रेत भगाने के लिए प्रसिद्ध है। जिन महिलाओं को मानसिक बीमारी हो या फिर किसी भूत-प्रेत के साए का डर हो, वह महिलाएं अधिकतर इस दरगाह पर आती हैं। बता दें कि इस दरगाह पर हर धर्म को मानने वाले आ सकते हैं, इस दरगाह में आपको कई लोग अपने शरीर को चेन और तालों में बांधे हुए दिखेंगे। 

देवी महाराज मंदिर
मध्यप्रदेश का देवी महराज मंदिर अपने अनोखे रिवाजों के लिए काफी फेमस है। देवी महाराज मंदिर में लोग अपनी हथेली पर जलता हुआ कपूर रखकर बुरी आत्माओं को दूर रखने की प्रार्थना करते हैं। बता दें कि इस मंदिर में हर साल भूतों का मेला लगता है। यहां पर भूत-प्रेत से पीड़ित लोग अजीब-अजीब हरकत करते दिखते हैं।

निजामुद्दीन दरगाह दिल्ली
दिल्ली के निजामुद्दीन दरगाह में आपको कई ऐसे झाड़-फूंक वाले बाबा मिल जाएंगे जो लोगों के सिर से साया उतारते हैं। यहां पर लोग भारी संख्या में दरगाह पहुंचते हैं और भूत-बाधा उतरावाते हैं। आपने कई फिल्मों में भी ऐसा सीन जरूर देखा होगा।

चंडी देवी मंदिर 
उत्तराखंड के चंडी देवी मंदिर में मां का सबसे रौद्र रूप मौजूद है। इस मंदिर में नवरात्रि के मौके पर भूतों का मेला लगता है। यहां आने भर से लोगों के सिर से बुरा साया हट जाता है। चंडी देवी का प्रसाद पाने के लिए हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। बता दें कि चंडी देवी मंदिर हरिद्वार की ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। 

दत्तात्रेय मंदिर कर्नाटक 
कर्नाटक के गंगापुर में स्थित दत्तात्रेय मंदिर अपने आप में काफी अनोखा है। इस मंदिर में पूर्णिमा के दिन महामंगल आरती होती है। महामंगल आरती सुबह साढ़े 11 बजे शुरू होती है। इस दौरान बुरी आत्माओं से पीड़ित लोग नाचते, चिल्लाते और भगवान को कोसते हुए मिलेंगे। 

Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.