होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Rudraksha Niyam: इन लोगों को भूलकर भी नहीं धारण करना चाहिए रुद्राक्ष, जानें इससे जुड़े अहम नियम

By Astro panchang | Sep 19, 2023

ज्योतिष शास्त्र में रूद्राक्ष धारण करना काफी शुभ माना जाता है। रूद्राक्ष धारण करने के कई लाभ होते हैं। मान्यता के अनुसार, यदि कोई गले या हाथ में रुद्राक्ष धारण करते हैं, तो व्यक्ति के जीवन में सदैव खुशहाली बनी रहती है। रूद्राक्ष धारण करना शुभ माना जाता है। लेकिन कुछ लोगों को रुद्राक्ष धारण नहीं करना चाहिए। इसके पीछे कई ज्योतिष कारण होते हैं।
 
रूद्राक्ष को धारण करते समय इसका प्रभाव व्यक्ति के विशिष्ट ज्योतिषीय चार्ट और ग्रहों की स्थिति के आधार पर भिन्न हो सकता है। ऐसे में हम आपको इस आर्टिकल के जरिए आपको बताने जा रहे हैं कि किन लोगों को रूद्राक्ष नहीं धारण करना चाहिए।

इन लोगों को नहीं धारण करना चाहिए रूद्राक्ष
मान्यता के अनुसार, जो लोग वैदिक परम्पराओं का पालन नहीं करते हैं, उन लोगों को रूद्राक्ष नहीं धारण करना चाहिए। कभी भी रुद्राक्ष को फैशन के तौर पर नहीं पहनना चाहिए। जब आप भगवान पर भरोसा करते हैं, तभी इसे धारण करना चाहिए। इसके साथ ही रुद्राक्ष की परम्पराओं का पूर्ण रूप से पालन करना चाहिए।

ग्रहों की ठीक नहीं होने पर ना धारण करें रुद्राक्ष
बताया जाता है कि यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में ग्रहों की स्थिति ठीक नहीं है, तो बिना ज्योतिष की सलाह के रूद्राक्ष नहीं धारण करें। हर राशि और हर ग्रह के लिए अलग तरह का रूद्राक्ष धारण किए जाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि गलत तरीके से रुद्राक्ष धारण करने से जीवन में नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं। कुछ स्वास्थ्य परिस्थितियों में भी रूद्राक्ष नहीं धारण करने की सलाह दी जाती है।

गर्भावस्था में नहीं धारण करें रुद्राक्ष
रूद्राक्ष धारण करने से शरीर में तीव्र ऊर्जा का प्रवाह होता है। लेकिन गर्भावस्था में यदि कोई महिला रूद्राक्ष धारण करती हैं, तो ऊर्जा का संतुलन बनाए रखना होता है। इसलिए गर्भावस्था में रूद्राक्ष ना धारण करने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही बहुत छोटे बच्चों को भी रूद्राक्ष नहीं धारण करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि छोटे बच्चे रुद्राक्ष से जुड़े नियमों का पालन करने में असमर्थ होते हैं।

मांस-मदिरा धारण करने वाले ना धारण करें रुद्राक्ष
अगर आपके घर में कोई व्यक्ति मांस-मदिरा का सेवन करता है, तो उस घर के किसी भी सदस्य को रुद्राक्ष नहीं धारण करना चाहिए। खासतौर पर मांस-मदिरा का सेवन करने वाले व्यक्ति को रुद्राक्ष नहीं धारण करना चाहिए। इसके अलावा जो व्यक्ति भगवान पर विश्वास नहीं करते हैं, उन्हें भी रूद्राक्ष नहीं धारण करना चाहिए।

शव यात्रा पर जाते समय नहीं पहनें रुद्राक्ष
शव यात्रा पर जाते समय रुद्राक्ष नहीं धारण करना चाहिए। क्योंकि भगवान भोलेनाथ को सृष्टि के संहारक के तौर पर भी देखा जाता है। ऐसे में भगवान शिव के आठवें प्रतीक को शव यात्रा के दौरान पहनने की मनाही होती है। रुद्राक्ष को धारण करने बाथरूम में भी नहीं जाना चाहिए। साफ़ और स्वच्छ तन और मन से ही रुद्राक्ष धारण करने की सलाह दी जाती है।

नवजात बच्चे की मां को नहीं धारण करना चाहिए रूद्राक्ष
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक नवजात बच्चे की मां को रुद्राक्ष धारण करने से मना किया जाता है। क्योंकि यह समय सोबड होता है। क्योंकि इस दौरान मां को शुद्ध नहीं माना जाता है। इसके अलावा मासिक धर्म के दौरान भी महिलाओं को रुद्राक्ष ना धारण करने की सलाह दी जाती है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.