होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

शादी में देरी होने पर भगवान शिव के इन मंत्रों और व्रतों को करने से मिलता है लाभ, जल्द होगा विवाह

By Astro panchang | Feb 17, 2023

पुराणों के अनुसार भगवान शिव बहुत भोले स्वभाव के हैं। कहा जाता है कि जब कोई पुकार नहीं सुनता तब देवों के देव महादेव अपने भक्तों की मनोकामनाओं को पूरा करते हैं। वहीं भगवान शिव की आराधना करने से मनपसंद जीवनसाथी की प्राप्ति होती है। भगवान भोलेनाथ की पूजा के लिए सोमवार का दिन सबसे अच्छा माना जाता है। इस दिन जो भी भक्त सच्चे मन भगवान शिव शंकर की पूजा करता है। उसे विशेष फल की प्राप्त होती है। वहीं अन्य देवी-देवताओं के मुकाबले भगवान शंकर की पूजा-अर्चना काफी आसान है। कहते हैं कि भगवान शंकर सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता हैं। वहीं शंकर जी की आराधना से मनचाहे पति और पत्नी की प्राप्ति की जा सकती है। इसके अलावा शादी में आ रही अन्य समस्याएं भी जल्द दूर हो जाती हैं। ज्योतिष में बताए गए कुछ ऐसे उपायों को कर आप भी मनचाहा और अच्छा जीवनसाथी पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं उपाय...

शादी में आ रही अड़चनें होंगी दूर
आपको बता दें कि न सिर्फ मनचाहा वर बल्कि इन उपायों के जरिए लड़कों को भी जीवनसाथी के रूप में मनपसंद संगिनी मिल सकती है। बता दें कि सोमवार को सूर्योदय से पहले उठकर सबसे पहले स्नान करें। इसके बाद सफेद रंग के वस्त्र पहनकर भगवान शंकर के मंदिर जाएं। फिर सफेद रंग के आसन पर बैठकर गोस्वामी तुलसीदास जी द्वारा रचित रामचरितमानस में शिव-पार्वती विवाह के प्रसंग पढ़ना चाहिए। कहते हैं कि प्रतिदिन ऐसा करने से शादी में आ रही समस्याएं दूर होती हैं। पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ इस पाठ को करने के साथ भगवान शिव से अच्छे जीवनसाथी की कामना करनी चाहिए।

जल्द शादी करने के लिए करें ये उपाय
भगवान भोलेनाथ का रूद्राभिषेक करने से वह जल्दी प्रसन्न होते हैं। भगवान शिव का दूध, घी और गन्ने के रस से भी रुद्राभिषेक किया जाता है। वहीं अलग-अलग मनोकामना की पूर्ति के लिए अभिषेक में अलग-अलग द्रव्यों का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अगर आपके विवाह में देरी हो रही है या फिर किसी तरह की अड़चन आ रही है तो किसी भी शिव मंदिर में जाकर पांच फलों के रस से अभिषेक करवाएं। इससे न सिर्फ आपके जल्दी विवाह का योग बनेगा, बल्कि आपके ऊपर आने वाले कष्ट व संकट से भी आपको मुक्ति मिल जाएगी।

रुद्राक्ष की माला से करें इस मंत्र का जाप
बता दें कि भगवान शंकर के पंचाक्षरी मंत्र 'ॐ नम: शिवाय' मंत्र के बारे में शायद ही कोई न जानता हो। इस मंत्र का जाप करने से न सिर्फ समस्याओं से मुक्ति मिलती है बल्कि हर मनोकामना को पूर्ण होती है। ऐसे में यदि आपके मन में भी शादी-विवाह को लेकर परेशानी चल रही है तो शिव मंदिर में प्रतिदिन 11 रुद्राक्ष की माला का जप करना चाहिए। इस मंत्र का जाप करने से आपको जल्द ही सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेगा। इसके अलावा जल्दी विवाह के लिए ‘ॐ नमः मनोभिलाषितं वरं देहि वरं ह्रीं ॐ गोरा पार्वती देव्यै नमः’ का 108 बार जाप कर भगवान शिव को खीर का भोग लगाना चाहिए।

सोमवार को रखे व्रत
इसके अलावा सोमवार के दिन गौरी-शंकर रुद्राक्ष को हाथ में लेकर 'ॐ गौरी शंकर नमः' का जाप करें। इसके बाद गंगाजल से इस रुद्राक्ष को पवित्र कर इसे लाल धागे में डालकर गले में धारण करें। इसके साथ ही भगवान शिव से जल्द आपकी शादी की कामना करते रहें। इस माला को आप तबतक पहने रखें जब तक की आपका विवाह न हो जाए। इसके अलावा सोमवार के नियमित रूप से व्रत रखें। घर में शिव-पार्वती के विवाह की तस्वीर या प्रतिमा लगाएं। भगवान की उस तस्वीर के सामने बैठकर हे गौरी शंकर अर्धागिंनी यथा त्वं शंकर प्रिया। तथा माम कुरू कल्याणी कान्त कान्ता सुदुर्लभम् मंत्र का 108 बार जाप करें।

प्रदोष का व्रत करने से जल्द पूरी होती है मनोकामना
अगर किसी व्यक्ति के विवाह में देरी हो रही तो ऐसे व्यक्ति को 16 सोमवार के व्रत के अलावा सोम प्रदोष का व्रत रखना चाहिए। मान्यता है कि महादेव का सबसे प्रिय दिन प्रदोष होता है। जो भी व्यक्ति सच्चे मन से भगवान शंकर प्रदोष की पूजा करके व्रत रखता है और पीले चंदन का शिवलिंग पर लेप लगाता है। उसे जल्द ही शादी का लड्डू खाने का मौका मिलता है। बता दें कि शिवलिंग पर पीले चंदन का लेप लगाते समय ॐ पार्वतीपतये नमः का लगातार जाप करते रहना चाहिए। इससे भोलेनाथ की कृपा जल्दी प्राप्त होती है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.