होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Banke Bihari Temple: जन्माष्टमी पर बांके बिहारी मंदिर जाने का बना रहे हैं प्लान, तो जरूर जान लें मंदिर का ये नया नियम

By Astro panchang | Sep 04, 2023

सितंबर का महीना आते ही श्री कृष्ण जन्माष्टमी की भी तैयारियां जोरों से शुरू हो गई हैं। श्री कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर देशभर के फेमस श्री कृष्ण मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। जिसके तहत सुविधाओं और सुरक्षा के भी कई इंतजाम किए जाते हैं। ऐसे में प्रशासन का बांके बिहारी मंदिर की सुविधाओं और सुरक्षा की तरफ भी ध्यान गया। आमतौर पर भी इस मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ होती हैं। कई बार हालात इस कदर बिगड़ जाते हैं कि भक्तों की लाइन मंदिर के बाहर गलियों तक पहुंच जाती है। 

बता दें कि बांके बिहारी मंदिर में भक्तों की भीड़ इस कदर होती है कि लोगों की दम घुटने से मौत भी हो जाती हैं। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर इस मंदिर में भक्तों की कितनी भीड़ रहती होगी। इस स्थिति से बचने के लिए पुलिस प्रशासन ने मंदिर पहुंचने वाले भक्तों के लिए नया नियम लागू किया है। अब मंदिर में दर्शन करने से पहले आपको रजिष्ट्रेशन कराना होगा और पंजीकरण के जरिए ही अब आप बांके बिहारी मंदिर में ठाकुर जी के दर्शन के लिए पहुंच सकते हैं।

पहचान पत्र के साथ होगा रजिस्ट्रेशन
बांके बिहारी के दर्शन के लिए ना सिर्फ देश बल्कि विदेश से भी लाखों की संख्या में श्रद्धालु मंदिर आते हैं। भक्तों की भारी भीड़ के कारण लंबी-लंबी लाइनें संकरी गलियों तक पहुंच जाती हैं। भीड़ ज्यादा होने के कारण लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं। इसलिए भक्तों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए पुलिस प्रशासन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में हैं। इसमें ऑनलाइन पंजीकरण से आप बांके बिहारी के दर्शन कर सकते हैं। वहीं स्थानीय लोग अपना पहचान पत्र दिखाकर बिना रजिस्ट्रेशन के भी दर्शन कर सकते हैं। इसके अलावा  कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर मंगला आरती के लाइव दर्शन की भी व्यवस्था की जाएगी।

दर्शन का सबसे अच्छा समय 
भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा और वृन्दावन में आप गर्मियों के अलावा सर्दियों में भी घूम सकते हैं। वहीं अगर आप बांके बिहारी मंदिर के दर्शन करने के लिए मथुरा आना चाहते हैं। तो बता दें कि यहां पर सर्दियों में आना ज्यादा सही होगा। आप ऐसे मौसम में यहां पहुंच सकते हैं, जब मौसम उमस भरा ना हो। फरवरी से अप्रैल और अक्टूबर से दिसंबर तक का समय बांके बिहारी जी मंदिर के दर्शन के लिए सबसे अनुकूल है।

मंदिर का प्रवेश शुल्क और समय
बता दें कि बांके बिहारी जी मंदिर के दर्शन के लिए किसी तरह का कोई प्रवेश शुल्क नहीं देना पड़ता है। सप्ताह के हर दिन मंदिर के कपाट खुलते हैं। वहीं दर्शन की बात करें तो गर्मियों में दर्शन का समय सुबह 7.45 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक और शाम 5.30 बजे से रात 9.30 बजे है। वहीं सर्दियों में दर्शन का समय सुबह 8.45 से दोपहर 1.00 बजे तक और शाम 4.30 से 8.30 बजे तक है। हालांकि समय में बदलाव भी हो सकता है। ऐसे में मंदिर जाने से पहले आप अपडेट ले लें। इसके बाद अपना प्लान बनाएं।

कैसे पहुंचे बांके बिहारी मंदिर
बांके बिहारी मंदिर मथुरा में स्थित है। वहीं मथुरा और वृंदावन जाने के लिए कई किराए पर टैक्सियां चलती हैं। आप ऑटो रिक्शा भी कर सकते हैं। वहीं नई दिल्ली में पास का हवाई अड्डा इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा मंदिर से करीब 161 किमी दूर है। 
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.