होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Pitru Paksha 2024: 17 सितंबर से शुरू हो रहा है पितृ पक्ष, जानिए श्राद्ध विधि और महत्व

By Astro panchang | Sep 06, 2024

हर साल भाद्रपद माह की पूर्णिमा तिथि से पितृ पक्ष की शुरू होकर आश्विन माह की अमावस्या तिथि पर समाप्त होता है। इस बार 17 सितंबर 2024 से पितृ पक्ष की शुरूआत हो रही है। वहीं पितृ पक्ष की समाप्ति 02 अक्तूबर 2024 को होगी। धार्मिक मान्यता के अनुसार, साल के यह 16 दिन पूर्वजों को तर्पण, पूजा, आत्मशांति और आशीर्वाद पाने के लिहाज से बेहद खास माने जाते हैं। पितृ पक्ष के इन दिनों को श्राद्ध कहा जाता है।

धार्मिक शास्त्रों के मुताबिक श्राद्ध के दौरान हम सभी के पूर्वज धरती पर आते हैं। ऐसे में इन दिनों में पिंडदान करने से पूर्वजों की आत्मा को शांति मिलती है। पितृ पक्ष के दौरान कई नियमों का पालन किया जाता है। इससे पूर्वज प्रसन्न होते हैं और परिवार के लोगों को आशीर्वाद देते हैं। पितृ पक्ष में पितरों का तर्पण करने से पितृ ऋण चुकाने में मदद मिलती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि पितृ पक्ष की तिथि कब कब हैं।

कब से शुरू होगा पितृ पक्ष
हिंदू पंचांग के मुताबिक भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि की शुरूआत 17 सितंबर सुबह 11:44 मिनट पर होगी। वहीं अगले दिन यानी की 18 सितंबर को सुबह 08:04 मिनट पर इस तिथि की समाप्ति होगी। ऐसे में पूर्णिमा का व्रत 17 सितंबर को किया जाएगा। वहीं उदयातिथि के हिसाब से 18 सितंबर 2024 को पूर्णिमा का स्नान-दान होगा। बता दें कि श्राद्ध दिन में 11 बजे के बाद करते हैं। ऐसे में 17 सितंबर की पूर्णिमा तिथि में श्राद्ध किया जाएगा, क्योंकि 18 सितंबर को सुबह 08:04 मिनट पर पूर्णिमा तिथि समाप्त हो जाएगी। इस तरह से 17 सितंबर 2024 से पितृ पक्ष की शुरूआत होगी।

महत्व
हिंदुओं के लिए पितृ पक्ष अपने पूर्वजों को सम्मान देने के साथ परिवार की भलाई और समृद्धि के लिए आशीर्वाद लेने का समय होता है। पितृ पक्ष की अवधि के बीच अनुष्ठान करने और प्रसाद चढ़ाने से पूर्वजों की आत्मा को शांति और मुक्ति मिलती है। इससे पूर्वज अपने परिवार वालों को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं।

तिथियां
साल 2024 में पितृ पक्ष 17 सितंबर 2024 से शुरू होकर 2 अक्तूबर को समाप्त होगा। तो आइए जानते हैं कि इस साल पितृ पक्ष में श्राद्ध की तिथियां कौन-कौन सी हैं।
17 सितंबर, मंगलवार- पूर्णिमा श्राद्ध
18 सितंबर, बुधवार- प्रतिपदा श्राद्ध
19 सितंबर, गुरुवार- द्वितीया श्राद्ध
20 सितंबर, शुक्रवार- तृतीया श्राद्ध
21 सितंबर, शनिवार- चतुर्थी श्राद्ध, महाभरणी
22 सितंबर, रविवार- पंचमी श्राद्ध
23 सितंबर, सोमवार- षष्ठी श्राद्ध, सप्तमी श्राद्ध
24 सितंबर, मंगलवार- अष्टमी श्राद्ध
25 सितंबर, बुधवार- नवमी श्राद्ध, मातृ नवमी
26 सितंबर, गुरुवार- दशमी श्राद्ध
27 सितंबर, शुक्रवार- एकादशी श्राद्ध
29 सितंबर, रविवार- द्वादशी श्राद्ध, मघा श्राद्ध
30 सितंबर, सोमवार- त्रयोदशी श्राद्ध
1 अक्टूबर, मंगलवार- चतुर्दशी श्राद्ध
2 अक्टूबर, बुधवार- अमावस्या श्राद्ध, सर्व पितृ अमावस्या
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.