होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Shivling Puja: शिवलिंग पर दाल चढ़ाने से दूर हो जाएंगे जीवन के सारे कष्ट, सुख-सौभाग्य में होगी वृद्धि

By Astro panchang | Mar 04, 2024

हिंदू धर्म में भगवान भोलेनाथ को त्रिदेवों में से एक माना गया है। भगवान भोलेनाथ अपने नाम की तरह ही काफी भोले हैं, क्योंकि यह अपने भक्तों से बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। शिवलिंग पर मात्र सच्चे मन से जल चढ़ाकर भी भगवान शिव को प्रसन्न किया जा सकता है और मनोकामना की प्राप्ति कर सकते हैं। भगवान शिव को बेलपत्र बहुत पसंद हैं और इनकी पूजा में बेलपत्र जरूर शामिल किया जाता है। भगवान शिव जितने अधिक भोले और सरल हैं, वह उतने ही अधिक रौद्र और विकराल भी हैं। 

भगवान शिव के प्रतीक शिवलिंग की पूजा के दौरान जातक को कई नियमों का पालन करना होता है। अगर आपके घर में शिवलिंग है, तो इसकी पूजा के दौरान किसी भी प्रकार की गलती करने से बचना चाहिए। बता दें कि जो व्यक्ति विधि-विधान से शिवलिंग की पूजा आदि करता है, उसको सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है। ऐसे में शिवलिंग पर कुछ चीजें अर्पित करने से व्यक्ति को शुभ फल की प्राप्ति हो सकती है। अगर आप भी भगवान शिव की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि शिवलिंग पर कौन सी चीजें अर्पित करने से आप अपने सौभाग्य में वृद्धि कर सकते हैं। 

चने की दाल
सोमवार का दिन महादेव को समर्पित होता है। इस दिन शिवलिंग की पूजा के दौरान चने की दाल जरूर अर्पित करनी चाहिए। इस उपाय को करने भगवान शिव जल्द ही प्रसन्न होते हैं और अविवाहित लड़कियों को मनचाहा जीवनसाथी भी मिलता है। 16 सोमवार तक नियमित रूप से शिवलिंग पर चने की दाल अर्पित करने से आपको लाभ मिल सकता है।

उड़द की दाल
यदि किसी जातक की कुंडली में शनिदोष है, तो उसको शनिवार के दिन भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए और शिवलिंग का उड़द की दाल अर्पित करनी चाहिए। इस उपाय को करने से कुंडली में मौजूद शनिदोष से छुटकारा मिल सकता है।

घर में न स्थापित करें शिवलिंग
अगर आप अपने घर में शिवलिंग को स्थापित करना चाहते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आपकी उंगली जितनी बड़ी शिवलिंग होनी चाहिए। क्योंकि ज्यादा बड़ी शिवलिंग रखने से भगवान शिव आपसे नाराज हो सकते हैं। वहीं रोजाना शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए।

भूलकर भी न चढ़ाएं तुलसीदल
शिवलिंग पर भूलकर भी तुलसीदल नहीं चढ़ाना चाहिए। क्योंकि शिवलिंग पर तुलसीदल चढ़ाने से भगवान शिव आपसे क्रोधित हो सकते हैं।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.