होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

मंगलवार के दिन करें ये खास उपाय, बजरंगबली की कृपा से पूरी होंगी सभी मनोकामनाएँ

By Astro panchang | Jul 13, 2021

मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित होता है। मान्यताओं के अनुसार मंगलवार के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था इसलिए इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से विशेष कृपा प्राप्त होती है। हनुमान जी को संकटमोचन कहा जाता है और मंगलवार के दिन उनकी पूजा-अर्चना करने से सभी संकटों से मुक्ति मिलती है। मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाकर हनुमान जी की पूजा करने से सभी रोग-दोषों और संकटों से मुक्ति मिलती है। आज के इस लेख में हम आपको मंगलवार के कुछ ऐसे खास उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है -    

मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है। ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को आशीर्वाद देते हैं।  

मंगलवार के दिन बजरंगबाण का पाठ करना बहुत फलदायी माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार 21 दिन तक बजरंगबाण का पाठ करने से शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है। 

मंगलवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। मंगलवार के दिन पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करने से मंगल ग्रह शांत होता है, 

मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से शनि की बुरी दृष्टि से भी बचाव होता है। माना जाता है कि मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाकर हनुमान चालीसा या सुंदरकाण्ड का पाठ करने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है। 

मंगलवार के दिन लाल रंग की वस्तुओं, लाल पत्थर, लाल पुष्प, सिन्दूर, सोना, तांबा आदि दान करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। 

मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में सिंदूर, चमेली का तेल, इत्र और लड्डू अर्पित करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है। 

मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में गुड़ और चना अर्पित करें। ऐसा लगातार 21 दिनों तक करें और इसके बाद हनुमान जी को चोला चढ़ाएँ। ऐसा करने से घर से दरिद्रता दूर होती है और धन-वैभव बढ़ता है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.