होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

माता लक्ष्मी को करना है प्रसन्न तो शुक्रवार को करें ये उपाय, होगी धन की वर्षा और चमकेगी किस्मत

By Astro panchang | Feb 21, 2022

हिन्दू धर्म में शुक्रवार के दिन का विशेष महत्व इसलिए है क्योंकि इस दिन को लक्ष्मी माता का दिन माना जाता है। हिन्दू धर्मशास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति के ऊपर लक्ष्मी जी की कृपा हो तो उसे जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती और ना ही उसे कभी आर्थिक मामलों को लेकर परेशान होना पड़ता है।  आप भी पैसों की तंगी झेल रहे हैं या नौकरी-कारोबार में धन हान‍ि का सामना करना पड़ रहा है तो ज्‍योत‍िष के उपाय कर सकते हैं। ये उपाय आर्थिक तंगी से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे। आजकल के जीवन में पैसों के बिना जिंदगी की गाड़ी नहीं चल सकती है, लिहाजा ज़्यादा से ज़्यादा मात्रा में धन कमाने की इच्छा हर किसी के मन में होती है। इस इच्छा को पूरा करने के लिए बहुत से लोग शुक्रवार के दिन धन की देवी लक्ष्मी माता का व्रत भी रखते हैं। फलस्वरूप आपको कभी भी आर्थिक तंगी से नहीं जूझना पड़ेगा। मान्यता है कि यदि मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाएं तो घर में कभी भी धन से जुड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। शास्त्रों में बताया गया है कि जब बहुत कमाने के बाद भी हमारे पास नहीं बचता है तो ऐसा होने के पीछे लक्ष्मी माता का अप्रसन्न होना है। इसलिए धन हासिल करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि लक्ष्मी जी का आशीर्वाद आपके ऊपर सदा बना रहे। इसलिए यदि आप भी धन से जुड़ी किसी पेरशानी से जूझ रहे हैं तो शुक्रवार के दिन मां महालक्ष्मी का विधि-विधान से पूजन करें। ऐसे में, आज हम आपको वह विधि बताने जा रहे हैं, जिससे आप आसानी से लक्ष्मी मां को प्रसन्न कर सकते हैं।
इनमें से किसी भी यंत्र की करें पूजा
हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी के कई यंत्रों के बारे में बताया गया है। इनमें से किसी भी यंत्र की पूजा की जा सकती है। ये संत्र काफी प्रभावशाली होते हैं। इनकी नियमित पूजा से थोड़े समय में ही आर्थिक स्थिति में सुधार नजर आने लगता है। आइए जानें इन यंत्रों से मिलने वाले लाभ के बारे मे।  
1. नवग्रह यंत्र
नवग्रह यंत्र 9 ग्रह के रूप को दर्शाता है। इसमें सूर्य, चंद्रमा, मंगल, शनि, बुध, गुरु, शुक्र, राहु और केतु ग्रह शामिल हैं। नवग्रह यंत्र की पूजा से ग्रहों का दुष्प्रभाव कम हो जाता है और शुभ फल की प्राप्ति होने लगती है। इस यंत्र की पूजा से व्यक्ति को तरक्‍की, सफलता, धन आदि प्राप्त होती है। और सभी बाधाएं दूर होती हैं। साथ ही, जीवन में आर्थिक स्थिति में सुधार आता है। नवग्रह यंत्र शुभ मुहूर्त में ही स्थापित करें और नियमित रूप से इसकी पूजा करें।
2. श्री यंत्र
श्री यंत्र की पूजा दिवाली के खास मौके पर ज्यादा फलदायी है। लेकिन नियमित रूप से श्री यंत्र की पूजा करने से धन की प्राप्ति होती है। ऐसी मान्यता है कि इसकी नियमित पूजा से हर तरह का आर्थिक संकट खत्म होता है।
3. महालक्ष्मी यंत्र
महालक्ष्‍मी की कृपा बनाए रखने के लिए श्री यंत्र बहुत ही प्रभावी माना गया है। मान्यता है कि घर में इस यंत्र की विधि-विधान से स्‍थापना करें और पूजा करने से धन संबंधित परेशानियां दूर होती हैं।
शुक्र ग्रह की शांति के लिए कुछ और उपाय 
1. सुर्योदय से पहले उठे : शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि शुक्रवार के दिन सूर्योदय से पहले जग जाना चाहिए। इसके उपरान्त स्नान वगैरह करके लक्ष्मी जी की पूजा शुरू करनी चाहिए। लक्ष्मी जी की पूजा के लिए घर के पूजा-स्थल पर घी का दीपक जलाकर बैठना चाहिये
2. यदि आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं और आपके ऊपर कर्ज का बोझ भी है तो ऐसी स्थिति में शुक्रवार के दिन किसी पीले कपड़े में एक चाँदी का सिक्का, पीले रंग की कुछ कौड़ियां और उनपर केसर बाँध कर अपनी तिजोरी में रखें। ऐसा करने से आपके जीवन में आने वाली सभी आर्थिक परेशानियों का निश्चित रूप से अंत होगा। 
3. शुक्रवार के दिन ग़रीबों को खीर या कोई सफ़ेद भोज्य पदार्थ का सेवन करवाने से भी लक्ष्मी माता प्रसन्न होती हैं और धन लाभ होता है। 
लक्ष्मी माता की कृपा पाने के लिए शुक्रवार के दिन तीन कन्याओं को भोजन कराए और दक्षिणा स्वरूप उन्हें पीले वस्त्र और पैसे दान करें। इस उपाय को करने से  आपको लक्ष्मी माता का आशीर्वाद प्राप्त होता है और धन की समस्या समाप्त होती है। 
4. पैसों की तंगी से बचने के लिए शुक्रवार के दिन यदि आप श्री यंत्र पर दूध और जल अर्पित कर उस जल का पूरे घर में छिड़काव करते हैं तो इससे घर में आने वाली पैसों की तंगी का अंत होता है। विशेष लाभ के लिए श्री यंत्र को तिजोरी में रखना लाभदायक साबित हो सकता है। 
5. शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी के साथ-साथ यदि विष्णु जी की भी श्रद्धा भाव से पूजा अर्चना की जाए तो इससे भी लक्ष्मी माता बेहद प्रसन्न होती हैं। शुक्रवार के दिन इस उपाय को करने से धन लाभ निश्चित रूप से होता है। 
6. हिन्दू धर्मशास्त्रों के अनुसार लक्ष्मी माता विशेष रूप से शाम के वक़्त घरों में प्रवेश करती है। इसलिए शाम के वक़्त खासतौर से पूरे घर की लाइट जला कर रखें और मुख्य द्वार पर एक दीया अवश्य जलाएं। 
7. यदि आपका वैवाहिक जीवन तनावपूर्ण है तो ऐसी स्थिति में शुक्रवार के दिन लक्ष्मी मंदिर में जाकर साज श्रृंगार की वस्तुएँ अर्पित करने से भी ख़ासा लाभ मिलता है। 
8. यदि आप काफी वक़्त से किसी मानसिक तनाव से ग्रस्त चल रहे हैं तो, शुक्रवार के दिन लक्ष्मी माता को केवड़े का इत्र चढ़ाने से आपको लाभ मिल सकता है। 
9. लक्ष्मी माता का विशेष आशीर्वाद पाने के लिए, शुक्रवार के दिन सुबह के वक़्त गाय को रोटी खिलाएं।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.