होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Jaya Parvati Vrat 2023: 1 जुलाई से शुरू हो रहा जया पार्वती व्रत, शुभ मुहूर्त में करेंगे पूजा तो पूरी होंगी सारी मनोकामना

By Astro panchang | Jul 01, 2023

हर साल आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को जया पार्वती का व्रत किया जाता है। हिंदू धर्म में इस व्रत का काफी महत्व है। इस साल 1 जुलाई 2023 को जया पार्वती का व्रत किया जा रहा है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा का विधान है। शास्त्रों के मुताबिक जया पार्वती का व्रत करने से व्यक्ति को सुख-समृद्धि और उन्नति का आशीर्वाद मिलता है। मुख्य रूप से इस व्रत को गुजरात और भारत के पश्चिमी क्षेत्रों में रखा जाता है। बता दें कि जया पार्वती का व्रत पांच दिन का होता है। आइए जानते हैं जया पार्वती व्रत का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व के बारे में... 

जया पार्वती व्रत 2023 शुभ मुहूर्त 
हिंदू पंचांग के मुताबिक आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि की शुरूआत 1 जुलाई 2023 को रात्रि 01:16 से शुरू हो रही हैं। वहीं इस तिथि की समाप्ति रात 11:07 पर होगा। जया पार्वती व्रत के दिन प्रदोष काल में भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा-अर्चना की जाती है। पूजा का मुहूर्त शाम 07:23 से रात 09:24 मिनट तक रहेगी। वहीं जया पार्वती व्रत का समापन 6 जुलाई 2023 को होगा।

जया पार्वती व्रत 2023 पूजा विधि
जया पार्वती व्रत के पहले दिन शनि प्रदोष का व्रत भी रखा जा रहा है। ऐसे में सुबह सूर्योदय से पहले उठकर स्नान आदि कर लें। फिर साफ कपड़े पहनकर व्रत का संकल्प लें। इसके बाद एक चौकी पर साफ वस्त्र बिछाकर भगवान शिव और माता पार्वती की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें।
 
अब मूर्ति या प्रतिमा पर जल अर्पित करें। इसके बाद फल, फूल, सिंदूर, कुमकुम, रोली, चंदन आदि अर्पित करें। जया पार्वती व्रत के दिन भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती को नारियल का भोग लगाएं। फिर मां पार्वती का ध्यान करते हुए पार्वती चालीसा का पाठ करें। अंत में परिवार के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर आरती करें।

जया पार्वती व्रत 2023 महत्व
मान्यता के अनुसार, जया पार्वती का व्रत करने से वैवाहिक जीवन में आ रही समस्याओं का अंत हो जाता है। वहीं विवाहित महिलाओं द्वारा यह व्रत करने से बच्चों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है और उनका भविष्य उज्जवल होता है। बता दें कि इस व्रत को नियमित रूप से 5 से 7 साल तक करने से पूजा का पूर्ण फल मिलता है।

Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.