होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Rock Cut Hindu Temples: बेहद रहस्यमई है हिमाचल का मसरूर रॉक कट टेंपल, जानिए इसका दिलचस्प इतिहास

By Astro panchang | Sep 14, 2024

हिमालय प्रदेश हरियाली और बर्फ के पहाड़ों से ढका बेहद खूबसूरत राज्य है। इस राज्य की खूबसूरती को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। यहां पर कई प्राचीन मंदिर हैं, जिनका हिंदू धर्म में काफी मान्यताएं हैं। अगर आप भी मंदिर से जुड़े इतिहास को जानने में दिलचस्पी रखते हैं, तो आज हम आपको मसरूर रॉक कट टेंपल के बारे में बताने जा रहे हैं। बता दें कि यह रहस्यों से भरा हिमाचल का एकलौता मंदिर है।
 
इस मंदिर की खासियत यह है कि इसको पहाड़ के एक पत्थर को तराश कर बनाया गया है। इस मंदिर को देखने के बाद आप सोच में पड़ जाएंगे कि पुराने समय में बिना टेक्नोलॉजी के इस मंदिर का निर्माण कैसे किया गया था। तो आइए जानते हैं इस मंदिर की खासियत के बारे में...

लेना पड़ता है टिकट
मसरूर रॉक कट टेंपल में दर्शन करने जाने के लिए आपको टिकट लेना होगा। आप चाहें तो ऑनलाइन टिकट भी ले सकते हैं या फिर यहां पहुंचने के बाद टिकट ले सकते है। इंडियन एडल्ट के लिए 20 रुपए टिकट है। समुद्र लेवल से लगभग 2535 फीट की हाइट पर यह मंदिर स्थित है। बताया जाता है कि इस मंदिर का निर्माण 8वीं शताब्दी में किया गया था। वहीं आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मंदिर को बनाने के लिए किसी मशीन का इस्तेमाल नहीं किया गया था।

मंदिर के सामने दिखेंगी खूबसूरत झीलें
मसरूर रॉक कट टेंपल दिलचस्प होने के साथ बेहद खूबसूरत है। इस मंदिर के सामने एक बेहद सुंदर झील है, जो यहां की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती है। आप यहां पर मछलियों को दाना डाल सकते हैं। वहीं मंदिर से कुछ दूरी पर एक सुंदर व्यू पॉइंट है। जहां से आप प्रकृति का बेहद शानदार नजारा देखने को मिलेगा।

भूकंप से डैमेज हो गई थीं दीवारें
बता दें कि यह मंदिर आर्किलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के अंदर आता है और इस मॉन्यूमेंट को टैग किया गया है। ऐसे में यहां आने के दौरान कूड़ा-कचरा न फैलाएं और न ही यहां की दीवारों को डैमेज करें। क्योंकि मंदिर में बनी चट्टान की दीवारें कहीं-कहीं डैमेज हुई हैं। साल 1905 में आए एक भयंकर भूकंप के कारण मंदिर की दीवारें डैमेज हो गई हैं। हालांकि भूकंप ने मंदिर को अधिक नुकसान नहीं पहुंचाया था। आज भी इस मंदिर में भगवान शिव और भगवान विष्णु की मूर्तियां सुरक्षित हैं।

पैसे चढ़ाने की नहीं है अनुमति
इस मंदिर में आपको राम जी, लक्ष्मण जी और सीता जी की मूर्तियां देखने को मिलेगी। क्लोज कल सर्वे ऑफ इंडिया तहत यह मंदिर आने के कारण यहां पर पैसे चढ़ाने की अनुमति नहीं है। आप मंदिर में दर्शन करने के बाद मंदिर के आसपास घूम सकते हैं। मसरूर रॉक कट टेंपल में विष्णु, ब्रह्मा, दुर्गा, सूर्य और बहुत से भगवानों की खूबसूरत नक्काशियां देखने को मिलेगी।

मसरूर रॉक कट टेंपल
भारत के हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में मसरूर रॉक कट टेंपल स्थित है। आप यहां पर सड़क मार्ग, रेल मार्ग और हवाई मार्ग से पहुंच सकते हैं। यह मंदिर दिल्ली से करीब 460 किमी दूर है। वहीं धर्मशाला से करीब 45 किमी दूर है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.