होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Hanuman Mandir: हनुमान जी का अनोखा दरबार, जहां व्हाट्सएप पर लगाते हैं अर्जी, पूरी होती हैं सारी मनोकामना

By Astro panchang | Jun 19, 2023

आजकल लोग सोशल मीडिया पर अपना ज्यादातर समय बिताते हैं। लेकिन क्या आपने सोशल मीडिया वाले भगवान के बारे में सुना है। अगर आपका जवाब नहीं है तो बता दें कि व्हाट्स एप वाले हनुमान जी दुनियाभर में काफी ज्यादा फेमस हैं। आपको हनुमान जी के पास अर्जी लगाने के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना होगा। बता दें कि देश के कोने-कोने से लोग व्हाट्सएप पर अपनी अर्जी लगाते हैं। व्हाट्सएप पर अर्जी लगाने से पहले यहां पर कागज पर लिखकर अर्जी लगाई जाती थी। लेकिन अब अर्जी लगाने के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल किया जाता है। 
जानिए कहां है मंदिर
बता दें कि हनुमान जी का यह अनोखा मंदिर भोपाल के नेहरू नगर में स्थित है। यह मंदिर अर्जी वाले हनुमान जी के नाम से फेमस है। न सिर्फ देश बल्कि दुनियाभर में यह मंदिर अपनी अनूठी पहचान के लिए जाता है। बताया जाता है कि यहां पर सबसे ज्यादा अर्जियां स्टूडेंट्स की आती हैं। जिसके बाद मंदिर के पुजारी अर्जी में लिए हुई मनोकामना को मंत्रोच्चार के साथ हनुमान जी के चरणों में रख देते हैं। 

पहले ऐसे लगाते थे अर्जी
व्हाट्सएप से पहले लोग यहां पर चिट्ठी और पत्रों में अर्जी लिख नारियल के साथ अर्जी लगाई जाती थी। हालांकि अब दूर-दूर से लोग मोबाइल के माध्यम से अपनी मनोकामनाएं लिखकर भेजते हैं। अर्जी लगाने के लिए मंदिर के पंडित जी ने एक नंबर भी उपलब्ध करवाया है। इसी नंबर पर भक्त अपनी समस्याओं को लिखकर भेजते हैं। व्हाट्सएप पर भक्त अर्जी लिखकर भेजते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि भक्तों द्वारा व्हाट्सएप पर भेजी गई अर्जी को संकटमोचन हनुमान जल्दी सुन लेते हैं।  

व्हाट्स एप नंबर
हनुमान जी को अर्जी लगाने के लिए मंदिर संस्थान की ओर से एक नंबर 700335328 जारी किया गया है। इसी नंबर पर लोग अपनी अर्जियां भेजते हैं। अगर आपकी भी कोई मनोकामना है तो इस नंबर पर आप अपनी अर्जी भेज सकते हैं। 

Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.