होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Hanuman Temple: डॉक्टर बनकर हनुमान जी करते हैं कई रोगों का इलाज, दूर-दूर से मंदिर पहुंचते हैं श्रद्धालु

By Astro panchang | Dec 22, 2023

भारत देश में कई ऐसे अनोखे और चमत्कारिक मंदिर हैं। जिनके बारे में सुनकर हर कोई हैरत में पड़ जाता है। ऐसा ही एक मंदिर मध्यप्रदेश के भिंड में जिले के दंदरौआ धाम में स्थित है। बता दें कि इस मंदिर में लोग एक अनोखी आशा के साथ पहुंच सकते हैं। मंदिर में मौजूद हनुमान जी डॉक्टर के रूप में व्यक्ति की हर बीमारी का इलाज करेंगे। लोगों की मान्यता है कि कैंसर जैसी भयंकर बीमारी का भी इलाज डॉक्टर हनुमान जी के पास मौजूद है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको इस मंदिर से जुड़ी मान्यताओं के बारे में बताने जा रहे हैं।

ऐसे मिली डॉक्टर की उपाधि
मान्यता के मुताबिक एक साधु का नाम शिवकुमार दास था। शिवकुमार दास लंबे समय से कैंसर जैसी गंभीर समस्या से पीड़ित थे। ऐसे में उस साधु को हनुमान जी ने डॉक्टर के वेश में दर्शन दिए थे। बताया जाता है कि भगवान हनुमान ने अपने गले में आला यानी की स्टेथोस्कोप डाला हुआ था। हनुमान जी के इस स्वरुप के दर्शन करने मात्र से साधु पूरी तरह से स्वस्थ हो गया। इस घटना के बाद से मंदिर डॉक्टर हनुमान मंदिर से नाम से फेमस हो गया। ऐसे में श्रद्धालुओं का मानना है कि डॉक्टर हनुमान के पास सभी तरह के रोगों का इलाज है। बता दें कि इस मंदिर में भारत की इकलौती ऐसी मूर्ति है, जहां पर हनुमान जी की नृत्य मुद्रा में मूर्ति मौजूद है।

मंदिर से जुड़ी मान्यता
मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। इसलिए कई रोगी डॉक्टर हनुमान के मंदिर में मंगलवार के दिन दर्शन करने पहुंचते हैं। बताया जाता है कि हनुमान जी की भभूत अल्सर, फोड़ा और कैंसर जैसे रोगों के लिए काफी कारगर है। वहीं मंदिर की पांच परिक्रमा करने पर भी बीमारियां ठीक हो जाती हैं। मान्यता के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति का कहीं इलाज नहीं हो रहा है, तो सच्चे हृदय और पूरे श्रद्धाभाव से मंदिर में दर्शन करने से बड़ी से बड़ी समस्या ठीक हो जाती है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.