होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Hanuman Jayanti: हनुमान जन्मोत्सव पर भूलकर भी न करें ये गलतियां, प्रसन्न होने की जगह नाराज हो सकते हैं बजरंगबली

By Astro panchang | Apr 06, 2023

आज यानि की 6 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्सव का पर्व मनाया जा रहा है। हर साल चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को यह पर्व मनाया जाता है। हनुमान जयंती के दिन भगवान श्री राम के परम भक्त हनुमान की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है। हनुमान जी की सच्चे मन से पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं। इसके साथ ही घर में सुख-समृद्धि और शांति का आगमन होता है।
 
ऐसे में अगर आप भी हनुमान जी की विशेष कृपा पाना चाहते हैं तो हनुमान जयंती के मौके पर सच्ची श्रद्धा और भक्ति से बजरंगबली की पूजा करें। इसके साथ ही आप इस दिन उपवास भी रख सकते हैं। लेकिन हनुमान जयंती के दिन आपको भूलकर भी इन गलतियों को करने से बचना चाहिए। इन गलतियों से हनुमान जी प्रसन्न होने के स्थान पर नाराज भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि हनुमान जयंती के दिन कौन से कार्यों को करने से बचना चाहिए।

हनुमान जयंती पर क्या न करें
हनुमान जन्मोत्सव के दिन व्यक्ति को तामसिक भोजन ग्रहण नहीं करना चाहिए। आसान भाषा में कहें तो इस दिन आसुरी भोजन से दूर रहना चाहिए। इसके अलावा तामसिक भोजन और प्याज-लहसुन आदि का भी सेवन नहीं करना चाहिए।

धर्म शास्त्रों के अनुसार, महिलाओं को बजरंग बाण पाठ नहीं करना चाहिए। ऐसे में जो भी महिलाएं हनुमान जयंती के लिए पूजा-अर्चना करती हैं। उन्हें बजरंग बाण का पाठ नहीं करना चाहिए।

अगर आप भी हनुमान जन्मोत्सव पर व्रत रख रहे हैं। तो व्रत के दौरान नमक का सेवन नहीं करें। हालांकि आप फलाहार कर सकते हैं। लेकिन फलाहार में नमक का सेवन करने से बचना चाहिए। फलाहार में आप सात्विक भोजन और फल आदि का सेवन कर सकते हैं।

हनुमान जी की पूजा-उपासना महिलाएं भी श्रद्धाभाव से कर सकती हैं। लेकिन शास्त्रों में हनुमान जी को ब्रह्मचारी बताया गया है। इसलिए महिलाओं को हनुमान जी की प्रतिमा को छूने की मनाही होती है। ऐसे में महिलाओं को बजरंगबली की प्रतिमा को नहीं छूना चाहिए। 

बंदर को हनुमान जी का स्वरूप माना जाता है। इसलिए हनुमान जन्मोत्सव के दिन बेवजह किसी बंदर को परेशान न करें। ऐसा करने पर हनुमान जी आपसे नाराज हो सकते हैं।

अगर आप हनुमान जी को प्रसन्न कर उनकी विशेष कृपा पाना चाहते हैं तो हनुमान जयंती के दिन भगवान राम के नाम का जाप अवश्य करें। भगवान राम की पूजा-उपासना करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं।

Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.