होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Ratna Astrology: मां लक्ष्मी का प्रिय रत्न है स्फटिक, जानिए इसको धारण करने का नियम

By Astro panchang | Sep 17, 2024

हिंदू धर्म में माना गया है कि अगर किसी व्यक्ति को धन संबंधित समस्याएं हैं, तो उसे मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है। ऐसे में मां लक्ष्मी की पूजा करने से जातक को आर्थिक स्थिति में लाभ देखने को मिल सकता है। इसके अलावा रत्न शास्त्र में एक ऐसे रत्न के बारे में बताया गया है, जिसका सीधा संबंध मां लक्ष्मी से माना जाता है। इस रत्न को धारण करने से जातक पर मां लक्ष्मी की कृपा और आशीर्वाद बना रहता है।

मां लक्ष्मी का प्रिय रत्न
रत्न शास्त्र के अनुसार, यह मां लक्ष्मी का प्रिय रत्न होता है। इसको धारण करने से व्यक्ति पर मां लक्ष्मी का हमेशा आशीर्वाद बना रहता है। जातक को धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। यह रंगहीन और पारदर्शी स्टोन होता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस रत्न को मां लक्ष्मी अपने कंठ में धारण करती हैं, इस कारण से इस रत्न को कंठ हार भी कहा जाता है।

मिलते हैं ये लाभ
रत्न शास्त्र के मुताबिक स्टफिक की माला पहनना ज्यादा शुभ होता है। इस रत्न को धारण करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और जातक को कभी धन की कमी नहीं होती है। स्फटिक को धारण करने से पारिवारिक कलह से मुक्ति मिलती है और इस रत्न का अधिक लाभ पाने के लिए इसे घर की तिजोरी में भी रख सकते हैं। इसको तिजोरी में इस तरह से रखें कि यह दक्षिण दिशा में हो और इसका मुख उत्तर दिशा में हो। 

स्टफिक पहनने का नियम
शुक्रवार या बुधवार का दिन इस रत्न को धारण करना चाहिए। आप चाहें तो इस रत्न को अंगूठी या माला के तौर पर भी पहन सकते हैं। स्टफिक को धारण करने से पहले इसको गंगाजल से धो लें और फिर इसको मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें। फिर ऊं श्रीं लक्ष्म्यै नमः मंत्र का 7 बार जाप करने के बाद ही इस रत्न को धारण करें।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.