होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

धनतेरस पर कम पैसों में खरीदें ये 8 चीज़ें, घर में होगा लक्ष्मी का वास

By Astro panchang | Oct 29, 2021

हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस पर्व मनाया जाता है। इस दिन माता लक्ष्‍मी, भगवान कुबेर और भगवान धन्‍वंतरि की पूजा का विधान है। इसके अलावा धनतेरस के दिन मृत्‍यु के देवता यमराज की पूजा भी की जाती है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन भगवान धनवंतरी का जन्म हुआ था इसलिए इसे धनतेरस के त्योहार के रुप में मनाया जाता है। इस दिन सोने-चांदी के आभूषण और बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है। हालाँकि, अगर आप धनतेरस पर सोना-चाँदी या कोई मूल्यवान वस्तु नहीं खरीदना चाहते हैं तो आप कम पैसों में कई अन्य चीज़ें भी खरीद सकते हैं। मान्यताओं के अनुसार इन चीज़ों की खरीददारी से घर में लक्ष्मी का वास होता है। आइए जानते हैं धनतेरस पर कौन सी चीज़ें खरीदना शुभ माना जाता है - 

धनतेरस के दिन माँ लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति खरीदना शुभ माना जाता है।  इस दिन लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदें और दीपावली के दिन इसी का पूजन करें।

धार्मिक कार्यों के लिए सुपारी को बहुत शुभ माना जाता है। इसे वरूण, यम, इंद्र और ब्रह्मदेव का प्रतीक माना जाता है इसलिए धनतेरस के दिन सुपारी खरीद कर उसकी पूजा करें। पूजा के बाद सुपारी को तिजोरी में रख दें। इससे सौभाग्य में वृद्धि होगी।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार धनतेरस के दिन पान के पत्ते खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि पान के पत्तों में देवताओं का वास होता है इसलिए धनतेरस के दिन पान के पत्ते जरूर खरीदें। पान के पत्तों की पूजा से देवता प्रसन्न होते हैं इसलिए पान के पत्तों को पूजा में जरूर शामिल करें।

धनतेरस के दिन खील-बताशे खरीदना शुभ माना जाता है। बताशे लक्ष्मी जी को बहुत प्रिय हैं इसलिए महालक्ष्मी की पूजा में बताशे को जरूर शामिल करें। धनतरेस और दीवाली की पूजा में लक्ष्मी जी को भोग बताशे का भोग लगाएं इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी। 
 
धनतेरस के दिन साबुत धनिया खरीदना शुभ माना जाता है। साबूत धनिया खरीद कर उसे अच्छे से साफ कर लें फिर लक्ष्मी जी और धन्वंतरि भगवान के चरणों में अर्पित कर दें। पूजा के बाद धनिया के कुछ बीज गमले में लगा दें और बाकी को लाल कपड़े में बांध कर तिजोरी में रख दें।

मान्‍यता है कि भगवान धन्‍वंतर‍ि समुद्र मंथन के दौरान हाथ में कलश लेकर जन्‍मे थे।  इसलिए धनतेरस के दिन पानी भरने वाला बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है। 

धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है।  माना जाता है कि इस दिन झाड़ू खरीदने से घर से दरिद्रता और नकारत्मक ऊर्जा दूर होती है।  

मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के दिन दक्षिणवर्ती शंख, कमलगट्टे की माला, धार्मिक साहित्य या रुद्राक्ष की माला खरीदना शुभ माना जाता है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.