होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

जोधपुर के इस गांव में है बुलेट बाबा का मंदिर, जहां प्रसाद में बांटी जाती है शराब

By Astro panchang | Jan 11, 2023

हमारा देश चमत्कारों और आस्थाओं के लिए जाना जाता है। यहां आपको थोड़ी-थोड़ी दूरी पर प्राचीन मंदिर स्थापित मिलेंगे। इनमें कुछ तो नेता-अभिनेताओं के भी है। आज हम जिस मंदिर का जिक्र कर रहें हैं वह ना तो देवी-देवता का है और ना किसी नेता या अभिनेता का। इस मंदिर में एक मोटरसाइकिल विराजमान है जिसकी पूजा और दर्शन के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। राजस्थान में स्थित इस मंदिर का नाम ओम बन्ना धाम है। आइये जानते हैं इस मंदिर से जुड़ी कुछ रोचक बातें-

ओम बन्ना धाम मंदिर की कहानी    
इस मंदिर के पीछे कहानी है की ओम सिंह राठौड़ की एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गयी। पुलिस वालों ने घटनास्थल से बाइक हुए शव को अपने कब्जे में ले लिया। दूसरे दिन बाइक पुलिस वालों ने देखा बाइक थाने में नहीं है। बहुत देर तलाश करने के बाद बाइक दुर्घटना वाली जगह पर मिली बाइक को पुलिस वाले दुबारा थाने लेकर आये। उस रात बाइक फिर से थाने से गायब हो गयी सुबह तलाश करने पर दुर्घटना वाली जगह पर मिली। पुलिस वाले बाइक को थाने लेकर आये। उस रात यह घटना फिर से हुई बाइक फिर से घटना वाली जगह से मिली। तब पुलिस वाले बाइक को थाने लेकर आये और बाइक की निगरानी करने लगे, रात में पुलिस वाले यह देखकर चौंक गए कि बाइक खुद स्टार्ट हो रही थी और स्टार्ट होकर दुर्घटना वाली जगह पर पहुँच गई। इस घटना के बाद बाइक को ओम सिंह के घरवालों को सौंप दिया गया।  
 
पिता ने बनवाया मंदिर  
इस घटना के बाद ओम सिंह के पिता ठाकुर जोग सिंह राठौड़ ने पुत्र के नाम का मन्दिर बनवा दिया। यह मंदिर काफी लोकप्रिय है इसे बुलेट बाबा मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। माना जाता है जब से इस मंदिर का निर्माण हुआ है तब से यहां कोई सड़क दुर्घटना नहीं हुई है। गावों वालों की मान्यता है बुलेट बाबा उनकी रक्षा करते हैं और सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं।

मंदिर में चढ़ाई जाती है शराब
ओम बन्ना मंदिर में लड्डू या किसी अन्य मिठाई नहीं बल्कि शराब का भोग लगाया जाता है। प्रसाद रूप में भी शराब ही वितरित की जाती है।

कहां है ओम बन्ना मंदिर
ओम बन्ना मंदिर राजस्थान के जोधपुर से लगभग 50 किलोमीटर दूर स्थित पाली शहर के नजदीक चोटिला गांव में है। 
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.