होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

बजरंग बाण पाठ के महत्वपूर्ण तथ्य तथा क्या-क्या होते है इससे लाभ और कैसे होती है इससे इच्छा पूर्ति

By Astro panchang | Jan 30, 2022

हिन्दू धर्म में बजरंग बाण की बहुत मान्यता है। बजरंग बाण हनुमान जी के लिए पाठ किया जाता है। हनुमान जी को एक ऐसा देवता के रुप में माना जाता है जो सबके दुःख हर कर उनको सब भय और डर से मुक्त करता है। लोग अपने भयों से मुक्ति पाने क लिए हनुमान चालीसा का पाठ करते है। साथ ही साथ बजरंग बान का भी पाठ करते है। बजरंग बाण का पाठ करने से भी अचूक लाभ मिल सकता है। आज हम आपको बजरंग पाठ के महत्वपूर्ण तथ्य बताएँगे। बजरंग बाण का किस प्रकार से पाठ करना चाहिए, ये जानना बेहद आवश्यक है। इसके अलावा इस जाप से और भी कईं समस्याओं से निजात मिलता सकता है ये भी हम आपको बताएंगे।
इस प्रकार करें बजरंग बाण का पाठ
बजरंग बाण हनुमान जी की आराधना और आशीर्वाद पाने का सबसे प्रभावी उपाए माना जाता है। चूँकि बजरंग बली प्रभु श्री राम के परम भक्त थे इसलिए बजरंग बाण मुख्य रुप से भगवान राम की सौगंध दी गयी है। ऐसा माना जाता है कि जब भी आप श्री राम की सौगंध लेंगे, तो हनुमान जी आपकी मदद करने के लिए ज़रुर अग्रसर होंगे। बजरंग बाण का पाठ के लिए सबसे पहले गणेश जी की आराधना करते है। इसके बाद श्री राम और सीता का ध्यान करें। इसके बाद हनुमान जी का मनन करेंगे और अपनी मनोकामना पूरी करने की बात कहेंगे। इसके बाद बजरंग बाण का पाठ करें। बजरंग बाण के पाठ के बाद भगवान श्री राम का कीर्तन करें। फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें।
बजरंग बाण का पाठ करने के लिए निम्न नियमों का पालन करें :-
1. बजरंग बाण का पाठ के लिए सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करके ध्यान करके हनुमान जी की मूर्ति स्थापित करें।
2. कुश से बने आसन पर बैठकर बजरंग बाण का पाठ करें और संकल्प लें।
3. फूल, दीप और धुप चढ़ाये और पूजा अर्चना करें।
4. जितनी बार बजरंग बाण का पाठ करें उतनी बार रुद्राक्ष की माला से पाठ करें। या फिर बिन माला के गिनती याद रखें।
5. पाठ के दौरान इस बात का ध्यान दे कि शब्दों का उच्चारण सही से करें।
6. हनुमान जी का भोग लड्डू, चूरमा या मौसमी फ़ल से कर सकते है।
 
 बजरंग बाण के पाठ से समस्याओं से मुक्ति
1. विवाह में आने वाली बाधाएं
यदि आपके विवाहित जीवन कोई समस्या आ रही है तो हिन्दू मान्यताओं के अनुसार कदली पेड़ के नीचे बैठकर बजरंग बाण का पाठ करने से आपको लाभ मिल सकता है। इससे हनुमान जी का आशीर्वाद मिलता है और जीवन सुखमय बीतता है।
2. ग्रह दोष ठीक करने के लिए
यदि आपके कुंडली में किसी प्रकार का दोष है तो आपको नियमित रुप से सूर्योदय से पूर्व उठकर बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए। साथ ही साथ आटे से बना दिया जलाना ना भूलें। ऐसा करने से आपके कुंडली में मौजूद दोषों से छुटकारा पा सकते है।
3. गंभीर बिमारिओं से निजात
किसी भी गंभीर बीमारी जैसे कैंसर, अल्सर, लिवर में दिक्कत आदि बिमारिओ से निजात पाने के लिए राहुकाल में हनुमान जी को कुल 21 पान के पत्तों की माला चढ़ाये तथा बजरंग बाण का पाठ करें। साथ ही घी के दिए जलाना ना भूलें।
4.  कार्यक्षेत्र में आने वाली कठिनाइयाँ
कार्यक्षेत्र में आनेवाली समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको मंगलवार के दिन खासतौर से व्रत रखकर हनुमान जी की पूजा अर्चना के बाद बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए। इस दिन हनुमान जी को एक नारियल चढ़ाये और उसे किसी लाल कपड़े में लपेटकर घर के किसी कोने में रख दें।
5. वास्तुदोष दूर करने के लिए
घर में वास्तुदोष होने से जीवन में कईं समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसको दूर करने के लिए यदि आप नियमित रुप से प्रतिदिन तीन बार बजरंग बाण का पाठ करते है तो इससे आपके घर का वास्तुदोष दूर हो सकता है। साथ ही घर में पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति स्थापित करने से भी दोष दूर हो सकते है।
6. मांगलिक दोष दूर करने के लिए
मांगलिक दोषों को दूर करने के लिए प्रत्येक मंगलवार को यदि बजरंग बाण का पाठ किया जाए, तो इससे मांगलिक दोष का निवारण हो सकता है। साथ ही राहु केतु की महादशा होने पर भी इसका पाठ लाभप्रद है।
इन सबके अलावा भी बजरंग बाण का पाठ करके किसी भी अन्य मुसीबत से निजात पा सकते है। रात में सोने से पहले और ब्रह्ममुहूर्त में इसका पाठ करना फलदायी माना जाता है।
कब ना करे बजरंग बाण का पाठ
बजरंग बली को दुःख हरता और सभी मनोकामना को पूर्ति करने वाला भगवान माना गया है। अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए आप बजरंग बाण का पथ ज़रुर कर सकते है पर कुछ ऐसी स्थितियाँ भी होती है जब आप इसका पाठ नहीं कर सकते है --
1. किसी को नुकसान पहुंचाने के इच्छा से बजरंग बाण का पाठ कभी ना करें।
2. किसी की भौतिक इच्छा जैसे धन और ऐश्वर्य पाने के लिए इसका पाठ ना करें।
3. बिना कुछ किए ही सब कुछ पाने की लालसा से बजरंग बाण का पाठ ना करें।
4. दैनिक जीवन में आने वाली समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए ना करें।
5. विवाद की स्थिति में विजय पाने या किसी की अनैतिक कार्य को सिद्ध करने के लिए इसका पाठ ना करें।
6. किसी को नीचा दिखाने की मनोकामना के साथ बजरंग बाण का पाठ ना करें।
हमारे हिन्दू धर्म में बजरंग बाण को बहुत चमत्कारी और मनोकामनाों की पूर्ति के लिए अत्यंत लाभकारी माना गया है। लेकिन इसका अर्थ कदापि यह नहीं है कि आप किसी भी निरर्थक कार्य के लिए बजरंग बाण का पाठ करके लाभ प्राप्त कर सकते है। बजरंग बाण का पाठ मुख्यतः मंगलवार और शनिवार के दिन करना अत्यंत लाभदायक माना जाता हैं।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.