होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Laddu Gopal: लड्डू गोपाल को इन चीजों से स्नान कराना माना जाता है शुभ, खुशियों से भर जाएगा आपका जीवन

By Astro panchang | Mar 08, 2024

हिंदू धर्म में बहुत सारे लोगों के घर में लड्डू गोपाल स्थापित होते हैं। मान्यता के मुताबिक लड्डू गोपाल जिससे अपने पूजा और सेवा करवाना चाहते हैं, सिर्फ उसी के मन में अपने प्रति प्यार का भाव जगाते हैं। वहीं जिससे लड्डू गोपाल को अपनी सेवा नहीं करवानी होती है, वह लाख कोशिशों के बाद भी लड्डू गोपाल को अपने घर नहीं ला पाता है। वहीं लड्डू गोपाल की सेवा में कई नियमों का ध्यान रखना पड़ता है। वहीं शास्त्रों में भी पूजा-सेवा से जुड़े कई नियम बताए गए हैं। 

आपको बता दें कि धर्म ग्रंथ में लड्डू गोपाल के स्नान के बारे में काफी वर्णन मिलता है। जैसे लड्डू गोपाल को कब और किस विधि से स्नान कराना चाहिए। साथ ही किन-किन वस्तुओं से स्नान कराना शुभ माना जाता है। ऐसे में अगर आपके घर में भी लड्डू गोपाल हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि लड्डू गोपाल को किन-किन चीजों से स्नान करवाना चाहिए।

गोपीचंदन से स्नान
गोपी चंदन लड्डू गोपाल को बेहद प्रिय है। इसलिए रोजाना आप गोपी चंदन से लड्डू गोपाल को स्नान करवा सकते हैं। गोपी चंदन से स्नान करवाने लड्डू गोपाल प्रसन्न होने के साथ ही वह नित्य रूप से शुद्ध बने रहते हैं। 

केसर से स्नान
केसर का इस्तेमाल लड्डू गोपाल को स्नान कराते समय किया जा सकता है। इससे लड्डू गोपाल का मन हर्षित यानी की प्रसन्न रहता है। साथ ही लड्डू गोपाल की कृपा से घर में सकारात्मकता और शुभता बनी रहती हैं और खुशहाली का आगमन होता है।

पंचामृत से स्नान
लड्डू गोपाल को आप पंचामृत से भी स्नान करवा सकते हैं। हांलाकि रोजाना पंचामृत का इस्तेमाल करने पर मनाही है। सिर्फ मंदिरों में रोजाना पंचामृत से स्नान होता है। उत्सव आदि के मौके पर लड्डू गोपाल को पंचामृत से स्नान कराना चाहिए।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.