होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Famous Aarti in India: पूरे विश्व में फेमस हैं इन 4 जगहों की आरती, लाखों की संख्या में भक्त बनते हैं साक्षी

By Astro panchang | Aug 25, 2023

अगर आप भी अपनी फैमिली के साथ कहीं घूमने की प्लानिंग बना रहे हैं। तो आपको विश्व भर में प्रसिद्ध इन आरती को एक बार जरूर देखना चाहिए। बता दें कि भारत में फेमस ये आरतियां किसी भी व्यक्ति को भक्तिभाव से सराबोर कर देती हैं। इसी वजह से लोग मानसिक शांति की प्राप्ति के लिए दूर-दराज से इन जगहों पर फेमस आरती देखने के लिए आते हैं। आइए जानते हैं इन धार्मिक जगहों के बारे में...

गंगा आरती
भारत की गंगा आरती पूरी दुनिया में फेमस है। हरिद्वार में हर की पौड़ी पर होने वाली गंगा आरती को देखने के लिए लाखों की संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ती है। गंगा आरती का दिव्य नजारा किसी का भी आसानी से मन मोह सकता है। गंगा आरती का दृश्य मात्र देखने से ही कोई भी व्यक्ति भक्ति के रस में डूब जाता है। बता दें कि गंगा आरती के दर्शन के लिए भक्त न सिर्फ भारत बल्कि विदेशों से भी यहां पहुंचते हैं। हालांकि हरिद्वार की तर्ज पर ही अब ऋषिकेश, वाराणसी, प्रयाग और चित्रकूट में भी गंगा आरती की जाती है।

महाकालेश्वर मंदिर की आरती
मध्यप्रदेश के उज्जैन में भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग स्थित है। यहां पर महाकाल की आरती के दौरान एक ऐसा स्वरूप देखने को मिलता है। जो आपको अन्य किसी जगह पर देखने को नहीं मिलेगा। महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में चिता की राख से भगवान शिव की पूजा की जाती है। इसके अलावा हर साल महाकालेश्वर मंदिर में शिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। यहां पर भस्म आरती देखने के लिए देश-विदेश से लोग पहुंचते हैं।

बांके बिहारी जी की आरती
मथुरा में बांके बिहारी मंदिर में भी दिव्य और भव्य आरती की जाती है। बांके बिहारी जी की आरती देखकर हर कोई मंत्रमुग्ध रह जाता है। यह मंदिर बेहद खूबसूरत होने के साथ ही भक्तों के बीच काफी ज्यादा फेमस है। यहां पर होने वाली आरती भी भव्य और मनोरम होती है। इस मंदिर की खासियत है कि मंदिर के सामने एक दरवाजे पर पर्दा लगा हुआ है। यह पर्दा हर 1 या 2 मिनट के अंतराल पर बंद किया व खोला जाता है। यहां पर होने वाली आरती को देखने के लिए दूर-दूर से भक्त मथुरा पहुंचते हैं।

केदारनाथ की आरती
उत्तराखंड में केदारनाथ मंदिर पहाड़ों और नदियों से घिरा हुआ है। इस मंदिर तक पहुंचने की यात्रा काफी ज्यादा कठिन है। लेकिन इसके बाद भी भक्त इस यात्रा को पूरी कर मंदिर के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। बता दें कि केदारनाथ धाम ज्योतिर्लिंग 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है।
 
इस मंदिर में सुबह शिव-पिंड को प्राकृतिक रूप से स्नान आदि करवाकर उस पर घी का लेपन लगाया जाता है। इसके बाद धूप-दीप कर आरती की जाती है। जिसके बाद भक्त मंदिर में प्रवेश कर पूजा आदि कर सकते हैं। लेकिन शाम को भगवान शिव का श्रृंगार किया जाता है। हालांकि इस दौरान भक्त सिर्फ दूर से ही दर्शन कर पाते हैं।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.