होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Yogini Ekadashi 2024: योगिनी एकादशी पर इस विधि से करें भगवान विष्णु का पूजन, भूलकर न करें ये काम

By Astro panchang | Jul 02, 2024

आज यानी की 02 जुलाई को योगिनी एकादशी का व्रत किया जा रहा है। इस दिन जगत के पालनहार भगवान श्रीहरि विष्णु और मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है। हिंदू पंचांग के मुताबिक हर साल आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को योगिनी एकादशी का व्रत किया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, जो भी जातक इस दिन व्रत करता है और भगवान विष्णु व मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करता है, उसको शुभ फल की प्राप्ति होती है और उसके घर में सुख-सौभाग्य बना रहता है। तो आइए जानते हैं योगिनी एकादशी का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि के बारे में...

पूजा विधि
इस दिन सुबह जल्दी स्नान आदि कर स्वच्छ वस्त्र पहनें। वहीं अगर संभव हो तो एकादशी के दिन पीले वस्त्र पहनें। फिर मंदिर की साफ-सफाई कर लकड़ी की चौकी पर भगवान विष्णु औऱ मां लक्ष्मी की प्रतिमा को स्थापित करें। अब व्रत का संकल्प लेते हुए मां लक्ष्मी और नारायण को हल्दी-कुमकुम का तिलक करें। वहीं मां लक्ष्मी को श्रृंगार का सामान अर्पित करें। भगवान विष्णु के पूजन में तुलसी दल जरूर शामिल करें। पूजा के आखिरी में आरती करें और पूजा में हुई भूलचूक के लिए क्षमायाचना करें। इसके बाद घर के अन्य सदस्यों को प्रसाद दें। बता दें कि इस दिन पीपल के पेड़ की पूजा का भी विधान होता है। 

शुभ मुहूर्त और पारण का समय
आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि की शुरूआत 01 जुलाई 2024 को सुबह 10:26 मिनट से हो रही है। वहीं इस तिथि की समाप्ति 02 जुलाई को सुबह 08:42 मिनट पर हो रही है। उदयातिथि के हिसाब से 02 जुलाई 2024 को योगिनी एकादशी का व्रत किया जा रहा है। व्रत का पारण 03 जुलाई 2024 को सुबह 05:28 मिनट से सुबह 07:10 मिनट के बीच किया जाएगा।

विष्णु जी के मंत्र
ॐ नारायणाय नम:
ॐ नमो भगवते वासुदेवाय 
ॐ नारायणाय विद्महे। वासुदेवाय धीमहि। तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।।
श्रीकृष्ण गोविन्द हरे मुरारे। हे नाथ नारायण वासुदेवाय।।

भूलकर न करें ये काम
इस दिन चावल का सेवन नहीं करना चाहिए।
एकादशी के दिन दाढ़ी, नाखून और बाल आदि नहीं कटवाने चाहिए।
एकादशी का व्रत करने वाले जातकों को इस दिन नमक व अन्न का सेवन नहीं करना चाहिए।
इस दिन तामसिक चीजों से दूर रहना चाहिए।
एकादशी के दिन दान अवश्य करना चाहिए।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.