होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Hariyali Amavasya: हरियाली अमावस्या पर करें ये अचूक उपाय, घर आएगी सुख-समृद्धि

By Astro panchang | Jul 17, 2023

श्रावण मास की अमावस्‍या को हरियाली अमवस्या कहते हैं। इस साल 17 जुलाई 2023 को हरियाली अमावस्या मनाई जा रही है। सोमवार का दिन होने से इसे सोमवती अमावस्या भी कहा जाता है। जब अमावस्या की तिथि सोमवार को पड़ती है, तो इसे धार्मिक दृष्टि से बेहद शुभ माना जाता है। बता दें कि इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के साथ पूजा और व्रत रखती हैं। शास्‍त्रों के मुताबिक इस दिन पौधे लगाने का खास महत्व बताया गया है। 

मान्यता के अनुसार, हर व्यक्ति को इस दिन कम से कम 5 पौधे जरूर लगाने चाहिए। इस उपाय को करने से कालसर्पदोष, पितृ दोष और शनि दोष के प्रभाव को कम करता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको हरियाली अमावस्या के शुभ मुहूर्त, महत्व और उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।   

हरियाली अमावस्‍या का शुभ मुहूर्त
हरियाली अमावस्‍या तिथि की शुरूआत: 16 जुलाई 2023 को हरियाली अमावस्‍या की शुरूआत रात 10:08 मिनट पर होगी।

हरियाली अमावस्‍या तिथि की समाप्ति: 17 जुलाई को सुबह 12:01 मिनट पर होगी।

उदया तिथि के हिसाब से हरियाली अमावस्‍या 17 जुलाई यानी की आज मनाई जा रही है।

हरियाली अमावस्‍या का महत्‍व
हरियाली अमावस्‍या के दिन पूजापाठ और दान-पुण्य का विशेष महत्व होता है। इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को दान पुण्य करने से पितर प्रसन्न होते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। वहीं महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए व्रत भी रखती हैं। हरियाली अमावस्या के दिन तुलसी और पीपल के पेड़ की पूजा करने से सुख-समृद्धि बढ़ती है। वहीं विधि-विधान से पूजा पाठ करने से आर्थिक संपन्नता बढ़ती है।

पूजन विधि
इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि कर साफ चौकी पर एक लाल कपड़ा बिछा लें। इसके बाद चौकी पर भगवान शंकर और मां पार्वती की मूर्ति या प्रतिमा स्थापित करें। फिर भोलेनाथ को भांग, धतूरा और बेलपत्र अर्पित करें और मां पार्वती को सुहाग का सामान अर्पित करें। वहीं व्रत के अगले दिन यह सारा सामान किसी जरूरतमंद महिला को दे दें। 

जरूर करें ये उपाय
हरियाली अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ की पूजा की जाती है। इस दिन पीपल पेड़ के नीचे तिल के तेल का दीपक जलाना चाहिए और दीपक में भी थोड़े से काले तिल डालें। 

इसके अलावा एक सफेद कपड़े में नारियल को बांधकर उसमें थोड़े से चावल और 11 रुपए रख दें। इसके बाद इसे अपने सिर से लेकर पैर तक सात बार उतार कर घर के किसी ऐसे कोने में रख दें। जहां पर बाहरी किसी व्यक्ति की नजर इस पर न पड़े। ऐसा करने से घर में कभी धन की कमी नहीं होगी।

हरियाली अमावस्या के मौके पर गाय को खीर और रोटी खिलाएं। वहीं कुत्ते को तेल से चुपड़ी रोटी खिलाएं। ऐसा करने से हर संकंट से आप बचे रहेंगे और पितरों की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी। 

तांबे के लोटे में गुलाब का फूल और काले तिल डालकर पीपल के पेड़ पर अर्पित करें। इससे आर्थिक संकंट की स्थिति नहीं बनेगी।

Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.