होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Astrology Upay: काले धागे में इतनी गांठें लगाकर पहनने से तमाम परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, दूर होगी नकारात्मक ऊर्जा

By Astro panchang | Dec 14, 2023

आपने कई लोगों को हाथ, पैर और गले में काला धागे पहने देखा होगा। वहीं कुछ लोग फैशन के तौर पर भी काला धागा पहनते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्योतिष शास्त्र में काले धागे को अधिक महत्व दिया जाता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक काले धागे में में गांठ लगाकर उसे पहनने से व्यक्ति को अलग-अलग फल मिलते हैं।
 
बताया जाता है कि काला धागा शनि ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है। काले धागे को पहनने से पहले इसमें अलग-अलग संख्या में गांठ लगाई जाती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि जीवन में किन परेशानियों को दूर करने के लिए काले धागे में कितनी गांठें लगानी चाहिए। 

आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए
अगर किसी व्यक्ति को आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है, या फिर अटका हुआ धन प्राप्त करना है। तो आपको काला धागा अपने हाथ में बांधना चाहिए। वहीं व्यवसाय आदि नुकसान हो रहा है या कमाई से ज्यादा खर्च हो रहा है तो आपको काले धागे में 3 गांठे लगाकर इसे पहनना चाहिए। शनिवार के दिन इस धागे को हाथ या पैर में पहनें। इससे आपको धन कमाने के नए अवसर प्राप्त होंगे। साथ ही रुका हुआ धन भी वापस मिलने की संभावना होती है। इसके अलावा नई नौकरी की तलाश भी आसान होगी।

ध्यान न केंद्रित होना
अगर आपका काम में मन नहीं लग रहा है। तो जाहिर है कि इससे आपका नुकसान भी हो रहा होगा। काम में मन न लगना या ध्यान न केंद्रित होना शनि के कमजोर होने लक्षण है। ऐसे में आत्म ध्यान केंद्रित करने के लिए काले धागे में 5 गांठ लगाकर इसको हाथ में पहनना चाहिए। इस उपाय को करने से न सिर्फ आपके काम बनने लगेगा बल्कि आपको हर काम में सफलता प्राप्त होगी। अगर आपको मानसिक तनाव है तो काले धागे में 5 गांठे लगाकर इसे पैर में धारण करें। इस धागे को पहनते हुए शनिदेव के बीजमंत्र का जाप करना चाहिए। इस उपाय को करने से मन शांत होगा।

बुरी नजर का उपाय
हिंदू शास्त्रों में नजर दोष के कई उपाय बताए गए हैं। ज्योतिष के मुताबिक काले धागे में 7 गांठ लगाकर इसको बाएं हाथ में पहनने से बुरी नजर का प्रभाव कम होगा। बाहर निकलने से पहले इस धागे को जरूर पहनें। आप चाहें तो हर 15 दिनों में इस धागे को बदल सकते हैं। यह धागा उतारने के बाद इसे शनिवार की रात ऐसे स्थान पर विसर्जित करें, जहां पर यह आपको दोबारा न दिखाई दें।

नकारात्मक शक्तियों से बचाव
जब आपके काम बनते-बनते बिगड़ने लगें, पारिवारिक कलह हो या फिर तबियत खराब बनी रहे। तो समझ जाना चाहिए कि आपके आसपास नकारात्मक शक्तियां हैं। ऐसे में नकारात्मक शक्तियां आपको नुकसान पहुंचा रही हैं। ऐसा तब होता है, जब शनि का प्रभाव अच्छा नहीं होता है। हांलाकि शनि के प्रकोप से निकलना इतना आसान नहीं होता है। लेकिन शनि के प्रभाव को कम करने के लिए आप काला धागा पहन सकते हैं। नकारात्मक शक्तियों से बचने के लिए आप काले धागे में 9 गांठे लगाकर दाएं या बाएं पैर में पहन लें। इस उपाय को करने से नकारात्मक शक्तियां आसपास नहीं आएंगी।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.