होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

नाखून की बनावट से जान सकते हैं अपने भविष्य का राज, जानिए कैसे

By Astro panchang | May 10, 2021

हस्तरेखा शास्त्र में हाथों की लकीरों और हाथ के आकार के साथ-साथ नाखूनों का भी विशेष महत्व बताया गया है। हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार जातक के नाखूनों से भी उसके भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। हर व्यक्ति के नाखून की बनावट और आकार भी अलग-अलग होता है. कई लोगों के नाखून चमकदार होते हैं तो कई लोगों के नाखूनों पर हल्की लकीरें होती हैं। इसी तरह किसी के नाखून लंबे होते हैं तो किसी के चौड़े। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि नाखूनों की बनावट से व्यक्ति के भाग्य के बारे में क्या पता चलता है -

लंबे नाखून
हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार लंबे नाखून वाले लोग सरल और साधारण स्वभाव के होते हैं. इन लोगों के अंदर रचनात्मकता होती है और इनकी कल्पनाशीलता भी अधिक होती है. ये लोग हर काम को उत्साह के साथ करते हैं और उसका आनंद लेते हैं. हालांकि ये लोग दूसरों पर जल्दी भरोसा कर लेते हैं और इसी कारण कई बार इन्हें धोखा मिलता है.

चौड़े नाखून
चौड़े नाखून वाले लोग बहुत बुद्धिमान होते हैं. इन लोगों की सोचने की क्षमता अधिक होती है और यह अपने दिमाग का अधिक इस्तेमाल करते हैं. ये लोग जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करते हैं।

गोल या अंडाकार नाखून 
गोल या अंडाकार नाखून वाले लोग बहुत मिलनसार होते हैं. इन लोगों में दूसरों को अपना बनाने का हुनर होता है. यह लोग अपनी बातों से दूसरों को बहुत प्रभावित करते हैं।

चौकोर नाखून 
जिन लोगों के नाखूनों का आकार चौकोर होता है वे बहुत गंभीर स्वभाव के होते हैं. ऐसे लोग शांत और सरल प्रवृत्ति के होते हैं. इन लोगों में नेतृत्व करने की अच्छी क्षमता होती है. ऐसे लोग राजनीति के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करते हैं.

त्रिकोणीय नाखून 
यदि जातक के नाखून त्रिकोणीय आकार के हों तो वह बहुत जिद्दी किस्म का होता है. ऐसे लोगों को गुस्सा जल्दी आता है और यह बहुत जल्दी उत्तेजित हो जाते हैं।

बादाम आकर के नाखून 
बादाम के आकार के नाखून वाले लोग बहुत दयालु प्रवृत्ति के होते हैं. ये लोग हर काम को बहुत ईमानदारी से करते हैं. ऐसे लोग गरीबों और जरूरतमंदों की सहायता करते हैं. ये लोग अन्याय के खिलाफ अपनी आवाज उठाते हैं।

तलवार की तरह नाखून
तलवार की तरह नाखून वाले लोग बहुत मेहनती होते हैं. ये लोग अपनी मेहनत के बल पर जीवन में सफलता हासिल करते हैं. ये लोग जो भी ठान लें उसे पूरा करके ही दम लेते हैं।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.