होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

उंगलियों की बनावट से जान सकते हैं व्यक्ति का स्वाभाव और भविष्य, जानें कैसे

By Astro panchang | Jan 01, 2022

ज्योतिषविद्या में हस्तरेखा का बहुत महत्व है। हस्तरेखाशास्त्र के अनुसार हमारी हथेली पर बनी रेखाएँ हमारे भाग्य और भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में बताती हैं। इसी तरह व्यक्ति के हाथ और उंगलियों की बनावट भी  व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ बताती है। हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार हाथ की उँगलियों को देख कर व्यक्ति के व्यक्तित्व का अनुमान लगाया जा सकता है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ज्योतिषशास्त्र के अनुसार हाथ की उँगलियों की बनावट से व्यक्तित्व के बारे में क्या जानकारी मिलती है - 

पतली उँगलियों वाले लोग 
समुद्र शास्त्र के अनुसार पतली उंगलियों वाले लोग बहुत क्रिएटिव होते हैं। ऐसे लोग दूसरों से बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं रखते हैं। ये लोग रिश्तों को अच्छी तरह निभाना जानते हैं और दूसरों के सुख-दुःख के बारे में बहुत सोचते हैं। ऐसे लोग खुले विचारों के होते हैं और तो  अपनी मस्ती में रहते हैं। इनका दिल बहुत साफ होता है और यह ​हर किसी को खुश करने की पूरी कोशिश करते हैं। ऐसे लोग अपने काम के प्रति काफी जिम्मेदार होते हैं और अपनी मेहनत से जीवन  सफलता हासिल करते हैं। 

मोटी और भरी उंगलियां वाले लोग
समुद्रशास्त्र के अनुसार मोटी और भरी उंगलियों वाले लोग काम और रिश्ते को लेकर काफी गंभीर होते हैं। हालांकि, इस तरह की लोग कंजूस होते है और पैसों की बचत करना जानते हैं। ऐसे लोग गुस्सैल स्वाभाव के होते हैं और इन्हें छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा बहुत जल्दी आता है।

बीच की ऊँगली ज्यादा बड़ी हो तो
समुद्रशास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के हाथ की बीच की ऊँगली बाकी उंगलियों से ज्यादा बड़ी हो तो ऐसे लोग बहुत ईमानदार होते हैं। ये लोग काफी गंभीर स्वाभाव के होते हैं और हर काम को काफी लगन से पूरा करते हैं। ऐसे लोग दूसरों की ज़्यादा परवाह नहीं करते हैं। ये लोग ज़िंदगी को अपनी शर्तों पर जीना पसंद करते हैं। हालाँकि, कई बार ये अपने अहं के कारण अपना ही नुकसान कर बैठते हैं। 

लंबी उंगलियों वाले लोग
लंबी उंगलियों वाले हर काम को गहराई से करना पसंद करते हैं। समुद्रशास्त्र के अनुसार ऐसे लोग घर की सजावट और चित्रकारी में माहीर होते हैं। ये लोग कला के क्षेत्र में अच्छा नाम कमाते हैं। ऐसे लोग काफी चतुर और बुद्धिमान माने जाते हैं। 

छोटी उंगलियों वाले लोग 
छोटी उंगलियों वाले लोग सुस्त स्वभाव के माने जाते हैं। ऐसे लोग हर काम को जल्दी निपटाने और उससे छुटकारा पाने में लगे रहते हैं। हालाँकि, अपनी इस आदत के कारण ये समस्याओं को भी जल्दी सुलझा लेते हैं। ऐसे लोग थोड़े क्रूर स्वभाव के माने जाते हैं और इन्हें गुस्सा जल्दी आता है। 

अनामिका उंगली सीधी और लंबी वाले लोग 
समुद्रशास्त्र के अनुसार जिन लोगों की अनामिका उंगली सीधी और लंबी होती है वे काफी धनी और भाग्यशाली होते हैं। ऐसे लोगों के जीवन में किसी चीज़ की कोई कमी नहीं होती है। इनका भाग्य हमेशा इनका साथ देता है और ये समाज में पद-प्रतिष्ठा प्राप्त करते हैं,  

समुद्रशास्त्र के अनुसार व्यक्ति की तर्जनी अंगुली का झुकाव यदि अंगूठे की ओर है तो ऐसे व्यक्ति बहुत सौम्य स्वभाव के होते हैं। वहीं, अगर झुकाव मध्यमा अंगुली की और है तो ऐसे व्यक्ति खुले मिजाज के होते हैं।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.