होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

मोती धारण करने से दूर होती है आर्थिक समस्या, जानें कैसे करें असली मोती की पहचान

By Astro panchang | Sep 09, 2021

रत्नशास्त्र में कई प्रकार के रत्नों का वर्णन है। इन रत्नों को ज्योतिषविद्या में विशेष महत्व दिया गया है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार मनुष्य का शरीर कई धातुओं को मिलाकर बना है। इसी कारण ये धातुएं और रत्न हमारे जीवन और स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव डालते हैं। रत्नशास्त्र के अनुसार राशिरत्नों का व्यक्ति के जीवन और किस्मत पर बहुत प्रभाव होता है। ज्योतिषशास्त्र में मोती रत्न का विशेष महत्व बताया गया है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार मोती को चंद्रमा का रत्न माना गया है। माना जाता है कि यदि किसी भी जातक की कुंडली में चंद्र ग्रह से संबंधित कोई भी दोष हो तो मोती धारण करने से लाभ मिलता है। सफेद रंग का मोती धारण करने से जातक पर चंद्रमा का शुभ प्रभाव होता है। मोती धारण करने से मन शांत होता है और इससे स्वास्थ्य भी सही रहता है। आज के इस लेख में हम आपको मोती धारण करने के लाभ और असली मोती पहचानने का तरीका बताने जा रहे हैं -

मोती धारण करने के लाभ 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों का जन्म कर्क लग्न या राशि में हुआ हो उन्हें मोती धारण करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं। जिन लोगों की चंद्र की राशि कर्क और गुरु की राशि मीन राशि हो उन्हें भी मोती पहनने से लाभ होता है।
मोती धारण करने से जातक पर माता लक्ष्मी की कृपा रहती है। इससे जातक की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। जो लोग आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे हैं उनके लिए सफेद मोती पहनना बहुत शुभ होता है।
जिन लोगों को गुस्सा ज्यादा आता है उनके लिए भी मोती पहनना बहुत शुभ माना जाता है। मोती धारण करने से मन स्थिर रहता है और क्रोध भी कम आता है।
यदि परिवार में कोई न कोई सदस्य बीमार रहता है तो मोती धारण करना चाहिए। मोती धारण करने से नकारात्मकता दूर होती है और मन में सकारात्मक विचार आते हैं।
मोती धारण करने से मन में होने वाली बेचैनी दूर होती है और जीवन से सुखमय बीतता है।
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो लोग संतान सुख प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें भी मोती धारण करना चाहिए। ध्यान रखें कि ऐसा मोती धारण करें जिसके मध्य भाग में आसमानी रंग का अर्थ चंद्र का नजर आता हो।

कैसे करें असली मोती की पहचान 
मोती असली है या नहीं इसकी पहचान करने के लिए मोती को चावल के दानों पर रगड़ें। यदि मोती असली है तो चावल के दानों पर रगड़ने से मोती की चमक बढ़ जाती है। वहीं, यदि मोती नकली है तो इससे मोती की चमक कम हो जाएगी।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.