होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Rahu Ke Upay: जीवन में आने लगें परेशानियां तो समझ जाएं कुंडली में लगा है राहु दोष, फायदा देंगे ये उपाय

By Astro panchang | Jun 16, 2023

ज्योतिष शास्त्र में राहु को बेहद क्रूर ग्रह माना गया है। बता दें कि यह एक छाया ग्रह है। जिस भी जातक की कुंडली पर राहु की छाया प़ड़ती है, उसके बुरे दिन शुरू हो जाते हैं। इसके साथ ही कुंडली में राहु दोष होने पर जातक के जीवन में अशुभ घटनाएं घटने लगती हैं। कई बार डरावने सपने और शरीर में आलस्य व कमजोरी लगने लगती है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको राहु के अशुभ दोषों को दूर करने के कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

जरूर करें यह उपाय
अगर आपकी कुंडली में राहु की दशा चल रही है तो उसके अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए आप हर सोमवार और शनिवार के दिन शिवलिंग पर जल चढ़ाए। इस दौरान शिवलिंग पर काले तिल भी अर्पित करें। सुबह स्नान करने के दौरान 'ऊं रां राहवे नम:' मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए। 

बुधवार को करें उपाय
कुंडली में राहु दोष होने पर बुधवार के दिन से लगातार 7 दिनों तक काले कुत्ते को रोटी खिलानी चाहिए। इस उपाय से राहु दोष से मुक्ति मिलती है। साथ ही राहु की अशुभ दशा समाप्त होती है। राहु दोष से परेशान जातकों को सच्चे मन से महादेव की पूजा-अर्चना करनी चाहिए। 

नीले रंग के पहनें वस्त्र
राहु दोष से परेशान व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा नीले वस्त्र धारण करने चाहिए। साथ ही ऐसे लोगों को मांस, शराब आदि से दूरी बना लेनी चाहिए। इस दौरान सात्विकता का पालन करना चाहिए। शिवपुराण और शिव साहित्य आदि का पाठ करने से लाभ मिलता है। 

शनिवार को करें यह उपाय
शनिवार को एक तांबे के लोटे में जल-दुर्वा और कुशा डालकर पीपल के पेड़ में अर्पित करें। इस उपाय को करने से राहु दोष समाप्त होता है। लगातार 7 शनिवार यह उपाय करना चाहिए। 

शनिवार को करें इनका सेवन
शनिवार के दिन काले तिल से बनी चीजों का अधिक सेवन करना चाहिए। शनिवार के दिन आप काले तिल से बने गुलगुले, मीठी रोटी, मीठा चूरमा आदि खा सकते हैं। ऐसा करने से राहु दोष से राहत मिलती है।

Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.