होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

मंगल को मजबूत बनाने के लिए आजमाएं ज्योतिषशास्त्र के ये अचूक उपाय

By Astro panchang | Jan 28, 2021

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार मंगल ग्रह को सभी ग्रहों का सेनापति माना जाता है। मंगल को शक्ति, ऊर्जा, आत्मविश्वास और पराक्रम का स्वामी माना गया है।  यदि मंगल शुभ हो तो जीवन में हर सुख-सुविधा मिलती है, लेकिन यदि मंगल कमज़ोर हो तो जीवन में अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कुंडली में मंगल की स्थिति जीवन के सभी पहलुओं को विशेष रूप से प्रभावित करती है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार यदि जातक की कुंडली में मंगल 1, 4, 7, 8 या 12वें स्थान पर हो तो इसे मंगल दोष कहा जाता है। यदि किसी की कुंडली में मंगल कमजोर हो तो व्यक्ति को अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार मंगल को मजबूत बनाने के कई उपाय बताए गए हैं। आज के इस लेख में हम आपको मगंल को मजबूत बनाने के उपाय बताने जा रहे हैं - 

मंगल ग्रह को मजबूत बनाने के लिए प्रतिदिन या फिर मंगलवार के दिन संकटमोचन हनुमान जी की आराधना करें और हनुमान चालीसा या बजरंगबाण का पाठ करें।

मंगल ग्रह को मजबूत बनाने के लिए मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़ और चने खिलाएं। इसके साथ ही अपने घर में लाल फूल वाले पौधे लगाकर उनकी अच्छी तरह देखभाल करें। 
 

इसे भी पढ़ें: कुंडली में मंगल कमज़ोर है तो करें उपाय, होगी संकटमोचन हनुमान की कृपा


ज्योतिषशास्त्र के अनुसार मंगल ग्रह को मजबूत बनाने के लिए किसी गरीब को लाल मसूर की दाल या लाल कपड़े दान करने से लाभ होता है। 

यदि किसी जातक की कुंडली में मंगल दोष है तो अपने छोटे भाई-बहन का विशेष ध्यान रखना चाहिए और उनसे मधुर संबंध रखने चाहिए। 

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार मंगल ग्रह को मजबूत बनाने के लिए घर में नीम का पौधा लगाना चाहिए और उसे प्रतिदिन जल देना चाहिए। 

मंगल दोष से पीड़ित व्यक्ति को अपने खान-पान की आदतों में विशेष रूप से ख्याल रखना चाहिए। ऐसे जातक को हमेशा गर्म और ताजा भोजन करना चाहिए। इस उपाय से कमजोर मंगल मजबूत होता है।

यदि आप मंगल दोष से अत्यधिक पीड़ित हैं तो आप मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित मंगलनाथ मंदिर में मंगल दोष निवारण विशेष पूजा करवाएं। 

हनुमानजी के पैर का सिंदूर का टीका लगाएं। मंगल का दुष्प्रभाव कम होगा। 

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जौ को मंगल का अनाज माना जाता है। मंगल ग्रह को मजबूत बनाने के लिए बहते हुए पानी में जौ प्रवाहित करें। ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा यदि मंगल कमजोर होने के कारण स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है तो जौ की बनी रोटी का सेवन करने से लाभ होता है। 

मंगल ग्रह को मजबूत बनाने के लिए तांबा धातु को शुभ माना जाता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार मंगल को मजबूत करने के लिए भगवान शिव को तांबे के लोटे से दूध अर्पित करना चाहिए। इसके अलावा मंगल कमजोर होने के कारण खून संबंधी कोई समस्या है तो तांबे से बना हुआ छल्ला अनामिक अंगुली में पहनने से लाभ होता है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.