होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Budh Gochar 2024: मकर राशि में बुधादित्य योग से बदल जाएगी इन राशियों की किस्मत, रुके हुए काम होंगे पूरे

By Astro panchang | Jan 30, 2024

साल 2024 के दूसरे महीने यानी की 01 फरवरी को बुध ग्रह मकर राशि में गोचर करेंगे। इस राशि में पहले से सूर्य विराजमान है। ऐसे में जब सूर्य और बुध एक राशि में होते हैं तो बुधादित्य योग का निर्माण होता है। आपको बता दें कि मिथुन और कन्या राशि के स्वामी बुध ग्रह है। वहीं बुध ग्रह 1 फरवरी को दोपहर 02:23 मिनट पर मकर राशि में गोचर करेंगे। इसके बाद इसी राशि यानी मकर में 08 फरवरी को बुध ग्रह अस्त हो जाएंगे और फिर 20 फरवरी से धनु राशि में गोचर करेंगे। मकर राशि में बुध ग्रह का गोचर कुछ राशियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होने वाला है। इन राशियों की आर्थिक स्थिति में सुधार होने के साथ ही बुद्धि का विकास होगा। तो आइए जानते हैं कि बुध ग्रह के मकर राशि में गोचर करने से किन-किन राशियों को फायदा होने वाला है।

मेष राशि
सूर्य और बुध के एक राशि में गोचर करने से बुधादित्य राजयोग का निर्माण होता है। इसका शुभ प्रभाव मेष राशि के जातकों पर देखने को मिलेगा। फरवरी के महीने में मेष राशि के जातक सफलता प्राप्त करेंगे। वहीं बुध ग्रह की चाल से कई ऩए अवसर भी मिलने की संभावना है। करियर में तरक्की के योग और आर्थिक स्थिति में भी सुधार के योग दिख रहे हैं। रोजगार की तलाश कर रहे जातकों के लिए भी यह महीना शुभ होने वाला है। नए अवसर और रोमांच आपके सामने आ रहे हैं और विदेश यात्रा भी कर सकते हैं। फरवरी माह में परिवार का साथ मिलेगा। आत्मविश्वास में वृद्धि होने से आप आसानी से अपने निर्णय ले पाएंगे।

मिथुन राशि
मकर राशि में बुध के प्रवेश से मिथुन राशि के जातकों को भी शुभ परिणाम मिलेंगे। इस दौरान धन-वृद्धि के संयोग बन रहे और मिथुन राशि के जातकों की छवि में सुधार आएगा। व्यापार करने वाले जातकों की साख बढ़ेगी और व्यापारिक रिश्तों में मजबूती आएगी। निवेश से लाभ होने के साथ ही आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा। नौकरी करने वाले लोगों का प्रमोशन हो सकता है और अधिकारियों का भी पूरा साथ मिलेगा। इस अवधि में आप अपने परिवार के साथ कहीं घूमने जाने का भी प्लान बना सकते हैं।

सिंह राशि
इस राशि के जातकों को फरवरी महीने में कई उपलब्धियां प्राप्त होंगी। जहां व्यापारी वर्ग के लोगों को सफलता मिलेगी तो वहीं इस माह आप कड़ी मेहनत करेंगे। मेहनत करने पर अधिकारियों की तरफ से सराहना मिलेगी। आप इस माह परिवार के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं साथ ही परिवार में मंगल कार्यक्रम का भी आयोजन हो सकता है। आप अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देने में सक्षम होंगे और धन बचाने में भी सफलता हासिल करेंगे।

कन्या राशि
कन्या राशि के जातकों के लिए भी इस गोचर का प्रभाव काफी शुभ रहने वाला है। इस अवधि में अटके हुए धन की प्राप्ति के साथ ही भाग्य का भी साथ मिलेगा। वहीं नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जा सकता है। आप इस अवधि में बुद्धि और कौशल का उपयोग कर लोगों को प्रभावित कर सकेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति का साथ मिलने से आपका रुका हुआ सरकारी कार्य आसानी से पूरा हो जाएगा। परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे और जीवनसाथी की मदद से संपत्ति खरीद सकते हैं। बता दें कि कन्या राशि के जातकों को इस अवधि में अच्छा पैसा कमाने का मौका मिलेगा।

तुला राशि
इस अवधि में तुला राशि के जातकों के अंदर अधिक धन कमाने की इच्छा प्रबल होगी। वह इस दिशा में कड़ी मेहनत भी करेंगे और उसमें पूरी तरह से सफल होंगे। कारोबार में वृद्धि होने से आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा। साथ ही आप अपना कारोबार विस्तार कर सकते हैं। इस दौरान आप बुध ग्रह की कृपा से एक सफल लीडर के तौर पर उभरेंगे और दूसरों को अपनी वाणी से प्रभावित कर सकेंगी। सुख-सुविधाओं में वृद्धि के साथ लग्जरी सामान खरीद सकते हैं। इस अवधि में सेहत अच्छी रहेगी और परिवार की जिम्मेदारियां बेहतर तरीके से निभाएंगे।

कुंभ राशि
बुधादित्य राजयोग के प्रभाव से कुंभ राशि के जातक अपने क्षेत्र में दबदबा कायम कर पाएंगे और व्यवसाय में भी अच्छा लाभ होगा। वहीं अगर आप कोई नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या फिर निवेश करना चाहते हैं, तो फरवरी का महीना आपके लिए काफी शुभ होने वाला है। इस अवधि में आप उच्च सफलता प्राप्त करेंगे। आप इस अवधि में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। वहीं अगर आप पर कोई कर्जा है, तो वह भी उतर सकता है। पारिवारिक और वैवाहिक जीवन खुशहाल रहेगा।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.