होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

बहुत प्रभावशाली होता है जहरमोहरा रत्न, जानें इसका इस्तेमाल

By Astro panchang | Aug 21, 2021

रत्नशास्त्र में जहरमोहरा रत्न को औषधियों से भरपूर और प्रभावशाली रत्न माना जाता है। इसमें साँप के जहर के प्रभाव  को खत्म करने की शक्ति होती है, इसलिए इसे जहर मोहरा कहते हैं। इसे सरपेंटाइन के नाम से भी जाना जाता है।  इसका रंग हल्का सफेद, पीला और हरा होता है। जहर मोहरा मुख्य रूप से मैग्नीशियम सिलिकेट्स, लोहा, एल्युमिनियम, जस्ता और मैंगनीज के सिलिकेट्स से बनता है। यह 'समशीतोष्ण' होता है यानी यह न तो अधिक गर्म होता है और न अधिक ठंडा। यह वजन में हल्का और चिकना होता है। इस रत्न का इस्तेमाल मुख्य रूप से यूनानी और आयुर्वेदिक दवा बनाने में होता है। हालाँकि, इस रत्न का उपयोग दवा बनाने के लिए तभी होता है जब यह शुद्ध हो। इसलिए इसका इस्तेमाल हमेशा शोधन के बाद ही किया जाता है। इस रत्न को धारण करने के कई लाभ है। यदि आप कुंडलिनी साधना कर रहे हैं तो इस रत्न को धारण करना आपके लिए फायदेमंद होगा। आप इसे अंगूठी में या माला बनाकर धारण कर सकते हैं। हालाँकि, जहर मोहरा रत्न धारण करने से पहले ज्योतिषीय सलाह अवश्य लें। 

जहरमोहरा रत्न का इस्तेमाल -

जहरमोहरा रत्न का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवा बनाने में होता है। इस पत्थर से पिष्टी नामक औषधि बनती है जिसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक चिकित्सा में होता है। 

जहरमोहरा का इस्तेमाल यूनानी दवाओं में भी होता है। इससे जहर मोहरा कफहर, ग्राही, ज्वरहर, त्रिदोषजनित, दीपन, पित्तहर, शिथिलतानाशक और शोथहर आदि दवाएं बनती हैं।

इस पत्थर का इस्तेमाल प्याले और खरल बनाने के लिए भी होता है।

जहर मोहरा रत्न से गहने और अन्य अलंकरण भी बनाए जाते हैं।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.