होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Guru Dosh Ke Upay: कुंडली में कमजोर है गुरु ग्रह तो ऐसे करें मजबूत, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता

By Astro panchang | Mar 28, 2024

ज्योतिष शास्त्र में ग्रह-नक्षत्रों का खास महत्व माना जाता है। हर ग्रह व्यक्ति पर अपना विशेष प्रभाव डालता है। वहीं गुरु ग्रह को जीवन में सबसे ज्यादा अहम माना जाता है। क्योंकि जिस भी जातक की कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होता है, उस व्यक्ति को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। ऐसा व्यक्ति हर कदम पर सफलता हासिल करता है और नौकरी में तरक्की करता है। लेकिन जब कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति कमजोर होती है, तो लाख कोशिशें करने के बाद भी सफलता नहीं मिलती है। ऐसे जातक को कदम-कदम पर नाकामयाबी मिलती है।

ज्योतिष शास्त्र में गुरु ग्रह को बुद्धि, ज्ञान और सफलता का ग्रह माना जाता है। इसलिए जरूरी है कि कुंडली में गुरु ग्रह को मजबूत किया जा सके। गुरु ग्रह को मजबूत करने के लिए गुरुवार का दिन सबसे ज्यादा खास होता है। क्योंकि गुरुवार का दिन न सिर्फ देव गुरु बृहस्पति बल्कि भगवान श्रीहरि विष्णु को भी समर्पित होता है। ऐसे में इस दिन गुरु ग्रह को मजबूत करने के लिए कुछ उपाय भी किए जा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको करने से कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति मजबूत होगी।

कुंडली में गुरु को मजबूत करने के उपाय
जब किसी जातक की कुंडली में गुरु दोष होता है, तो उससे छुटकारा पाने के लिए गुरुवार के दिन नहाने के पानी में चुटकी भर हल्दी मिला लें। फिर इस पानी से नहाने के दौरान 'ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र का जाप करें। इस उपाय को करने से गुरु दोष से छुटकारा मिलता है।

कुंडली में गुरु ग्रह कमजोर होने पर व्यक्ति को नौकरी या बिजनेस में नुकसान झेलना पड़ता है। गुरु ग्रह को मजबूत करने के लिए बृहस्पतिवार के दिन पीले रंग के वस्त्र पहनने चाहिए और श्रीहरि विष्णु का पूजन करना चाहिए। साथ ही मंदिर जाकर भगवान विष्णु को हल्दी की माला अर्पित करनी चाहिए और हल्दी का तिलक लगाना चाहिए।

गुरु ग्रह के मजबूत होने पर जातक को करियर में सफलता मिलती है। लेकिन गुरु ग्रह के कमजोर होने पर नौकरी आदि में असफलता का सामना करना पड़ता है। इसके लिए गुरुवार के दिन ज्यादा से ज्यादा पीले रंग का इस्तेमाल करना चाहिए। गुरुवार को पीले फूल, पीले फल, हल्दी, नारियल और खड़ा नमक एक साथ बांध लें। फिर इस पोटली को मंदिर की सीढ़ियों पर रख आएं। वहीं घर आने के दौरान पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहिए।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.