होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Thursday Upay: गुरुवार को इन उपायों को करने से खुशहाल होता है वैवाहिक जीवन, बनने लगते हैं सारे काम

By Astro panchang | Sep 07, 2024

हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवता को समर्पित होता है। गुरुवार का दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु और गुरु ग्रह को समर्पित होता है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति की पूजा करने का विधान होता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, गुरुवार के दिन श्रीहरि विष्णु की पूजा करने से उनकी विशेष कृपा बरसती है। वहीं गुरु बृहस्पति की कृपा से जातक के सभी बिगड़े काम बनने लगते हैं। 

बृहस्पति देव की कृपा से जातक के विवाह में आने वाली बाधाएं भी दूर होती हैं। ऐसे में आप भी वैवाहिक जीवन को खुशहाल रखने, धन संबंधी समस्या, नौकरी और उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए गुरुवार के दिन कुछ उपाय कर सकते हैं। हम आपको इस आर्टिकल के जरिए आपको बताने जा रहे हैं कि गुरुवार को किन उपायों को करने से गुरु ग्रह और भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है।

बृहस्पतिवार के दिन करें ये काम

पीले कपड़े दान
अगर किसी जातक के विवाह में देरी हो रही है, तो गुरुवार के दिन पीले रंग की चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। इस दिन पीले वस्त्र पहनना चाहिए। वहीं स्नान के पानी में एक चुटकी हल्दी मिलाकर स्नान करें। अगर आप गुरुवार का व्रत करते हैं, तो पीले फलों का सेवन करना चाहिए।

गाय को खिलाएं आटे की लोई
गुरुवार के दिन गाय को आटे की लोई में चने की दाल, गुड़ और हल्दी मिलाकर खिलाना चाहिए। इस दिन किसी गरीब व जरूरतमंदों को केला, चने की दाल और पीले वस्त्रों का दान करना चाहिए।

इन मंत्रों का करें जाप
गुरुवार के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में स्नान आदि कर ‘ॐ बृ बृहस्पते नमः’ मंत्र का जाप करें। इसके बाद बृहस्पतिवार व्रत कथा पढ़ें। ऐसा करने से जातक को धन संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।

गर्दन में हल्दी का टीका
कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति मजबूत करने के लिए हर गुरुवार को अपनी कलाई या फिर गर्दन पर छोटा सा हल्दी का टीका लगाएं। इस उपाय को करने से कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होगा। इससे व्यक्ति को हर कार्य में सफलता मिलती है।

ऐसे करें विष्णु भगवान की पूजा करें
गुरुवार के दिन जगत के पालनहार भगवान श्रीहरि विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा करें। भगवान श्रीहरि और मां लक्ष्मी की पूजा करने से दांपत्य जीवन बहुत सुखमय होता है और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.