होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Astrology Tips: घर से बाहर निकलने से पहले इन उपायों को करने से मिलेगी सफलता, भूलकर भी न करें ऐसी गलतियां

By Astro panchang | Jul 27, 2023

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक किसी भी काम को शुरू करने से पहले भगवान का नाम जरूर लेना चाहिए। कहा जाता है कि भगवान का नाम लेकर शुरू किए गए हर कार्य में सफलता मिलती है। वहीं अगर आप घर से किसी काम के लिए बाहर जा रहे हैं, तो ज्यातिष में कुछ उपाय बताए गए हैं। मान्यता के अनुसार, इन उपायों को करने से आपका हर काम सफल होने के साथ ही हर यात्रा सुखद और मंगलमय होती है। आइए जानते हैं ज्योतिष में बताए गए कुछ उपायों के बारे में...

किसी काम पर जाने से पहले करें ये काम
अगर आप किसी काम से घर से बाहर जा रहे हैं, तो घर के मंदिर में शुद्ध घी का दीपक और 11 अगरबत्ती जलाना चाहिए। इसके साथ ही हल्दी, अबीर, गुलाल, चावल कूंकु और फूल थाली में रखकर भगवान की आरती करें। फिर भगवान से यात्रा या कार्य के सकुशल हो जाने की प्रार्थना करें। इसके बाद अपने ऊपर से स्वयं ही काले तिल सात बार उतार कर उत्तर दिशा में फेंक दें। इस उपाय को करने से हर बला टल जाती है।

ज्योतिष के अनुसार, घर के बाहर निकलने से पहले अपने स्वर का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जो स्वर पहले चल रहा हो, उसी पैर को पहले घर के बाहर रखना चाहिए।

घर के बाहर निकलने के दौरान कुछ शब्दों जैसे जूता, चप्पल, लकड़ी, मरना, डूबना, फेंकना, छोड़कर आना, किसी भी प्रकार की गाली, ताला, रावण, पत्थर, नहीं और कोई भी निगेटिव शब्द नहीं बोलना चाहिए।

यात्रा के लिए जब भी घर से बाहर निकले उससे पहले शुभ चौघड़िया जरूर देखें।

घर से बाहर किसी भी कार्य के लिए निकलते समय नदी, आग और हवा के बारे में भूलकर भी अपमान भरी बातें नहीं करनी चाहिए। क्योंकि यह ईश्वर की देन मानी जाती है। 

इसी तरह घर से निकलने के दौरान एक सुर में भगवान के नामों या फिर उनके मंत्रों का उच्चारण करना चाहिए।

घर से बाहर निकलने से पहले चावल की छोटी ढेरी पर कलश और सवा रुपया रखकर धूप-दीप करना चाहिए। साथ ही प्रार्थना करें कि यात्रा में किसी तरह की मुश्किल न आए। वहीं यात्रा से वापस आने के बाद चावल, रुपया और पानी शिव मंदिर में चढ़ा देना चाहिए।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.