होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Mangal Gochar 2023: शनि और मंगल ग्रह के आमने-सामने आने से बनेगा बेहद खतरनाक योग, इन लोगों को उठाना होगा कष्ट

By Astro panchang | Jun 22, 2023

हर महीने कुछ ग्रह एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं। बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक 1 जुलाई को मंगल ग्रह सिंह राशि में गोचर करेंगे। मंगल एक अग्नि तत्व ग्रह है। वहीं सिंह भी अग्नि तत्व की राशि है। ऐसे में मंगल ग्रह के सिंह राशि में प्रवेश से मंगल देव और ज्यादा उग्र हो जाएंगे। वहीं मंगल के सिंह राशि में गोचर करने से शनि और मंगल का समसप्तक योग का निर्माण हो रहा है। इस समय शनि भी कुंभ राशि में गोचर कर रहे हैं। ऐसे में यह दोनों ग्रह एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे। 

बता दें कि ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इस समय शनि वक्री अवस्था में गोचर कर रहे हैं। वहीं मंगल से उनका सामान होने से प्राकृतिक आपदा से धन हानि के योग बनते नजर आ रहे हैं। शनि और मंगल ग्रह के आमने-सामने आने से इन राशियों को विशेष तौर पर सावधानी बरतने की जरूरत है। 

मेष राशि 
मेष राशि के स्वामी मंगल हैं। ऐसे में मंगल और शनि के आमने-सामने होने से मेष राशि के जातकों पर प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिलेगा। इस समयावधि में मेष राशि के जातकों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होगा। क्योंकि इस दौरान इन लोगों को पेट संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इसके अलावा वाहन आदि का भी प्रयोग सावधानी के साथ करें। अगर प्रेम संबंधों की बात करें तो यह समय अनुकूल नहीं है। लव रिलेशन में रहने वाले लोगों को अपने पार्टनर के सामने भावनाएं व्यक्त करने में परेशानी होगी।

कर्क राशि
मंगल और शनि ग्रह के आमने-सामने होने से समसप्तक योग बन रहा है। ऐसे में कर्क राशि के जातकों को अपनी वाणी पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इन जातकों की वाणी थोड़ी कड़वी हो सकती है। बहसबाजी से बचना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी छवि को नुकसान हो सकता है और रिश्तों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। माता-पिता के साथ रिश्तों में प्रभाव देखने को मिल सकता है। बता दें कि स्टूडेंट्स वर्ग के लिए यह समय अच्छा है।

कन्या राशि
मंगल ग्रह के राशि परिवर्तन और दोनों ग्रहों के आमने-सामने आने से कन्या राशि के जातकों को आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ सकता है। इस दौरान आपका अधिक धन खर्च हो सकता है। इसलिए कोई भी निर्णय बहुत सोच-समझकर करें। अगर आप विदेश जाने की योजना बना रहे हैं तो थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। इस समय सेहत संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती है। इसलिए सेहत को लेकर लापरवाही न बरतें। तनाव की स्थिति बनने के योग दिख रहे हैं।
 
मकर राशि 
शनि और मंगल ग्रह के आमने-सामने आने से मकर राशि के जातकों का अधिक खर्च करना पड़ सकता है। सुख-सुविधाओं पर अधिक खर्च हो सकता है। वाहन का इस्तेमाल सोच-समझकर करें। घर में अशांति का माहौल बन सकता है। परिवार के लोगों में एक-दूसरे के प्रति कम प्यार देखने को मिलेगा। आपसी विवाद में बाहरी व्यक्ति को दखल नहीं देना चाहिए। इसके अलावा विवादों को जल्द सुलझाने की कोशिश करें।

Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.