होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Auspiccious Yogas: कुंडली का यह योग बदल देतें हैं इंसान की किस्मत, एक दिन जरूर बनेंगे ऐसे

By Astro panchang | May 31, 2024

हिंदू धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व होता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कुंडली देखकर व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। कुंडली की गणना करने से यह पता चलता है कि व्यक्ति को अपने जीवन में कठिनाइयों और परेशानियों का सामना करना पड़ेगा या उसे सुख व शोहरत प्राप्त होगी।
 
ज्योतिष शास्त्र की मानें तो कुंडली में कई तरह के शुभ योग का निर्माण होता है। किसी भी जातक की कुंडली में इन योग के होने से व्यक्ति को जीवन भर धन का अभाव नहीं होता है। ऐसे में अगर आपकी कुंडली में भी इनमें से कोई योग बन रहा है, तो व्यक्ति एक न एक दिन अमीर जरूर बनेगा और उसे सारी सुख-सुविधाएं प्राप्त होंगी।

महालक्ष्मी योग
जिस की जातक की कुंडली में महालक्ष्मी योग बनता है। वह व्यक्ति अपने जीवन में बहुत ऊंचा मुकाम पाता है। बता दें कि जब किसी जातक की कुंडली में मंगल और चंद्रमा ग्रह शुभ स्थिति में होते हैं और अच्छे फल देते हैं। तो व्यक्ति को इसका लाभ जरूर मिलता है। फिर भले की व्यक्ति का जन्म किसी गरीब परिवार में क्यों न हुआ हो। लेकिन महालक्ष्मी योग के प्रभाव से वह ऐसा व्यक्ति एक न एक दिन धनवान जरूर बनता है और व्यक्ति पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है।

मालव्य योग
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक यदि किसी जातक की कुंडली में मालव्य योग होता है, तो ऐसा व्यक्ति एक न एक दिन धनवान जरूर बनता है। इस योग के निर्माणकर्ता शुक्रदेव हैं। शुक्र ग्रह सुखों का कारक माना जाता है। जब जातक की कुंडली में शुक्र अपनी ही राशि यानी वृषभ और तुला या उच्च राशि मीन में पहले, चौथे, सातवें या फिर दसवें भाव में विराजमान होते हैं। तब मालव्य योग का निर्माण होता है। कुंडली में इस योग के बनने से व्यक्ति को सभी तरह के सुखों की प्राप्ति होती है।
 
शंख योग
जिन भी व्यक्तियों की कुंडली में शंख योग का निर्माण होता है, वह जातक काफी ज्यादा भाग्यशाली होते हैं। ज्योतिष शास्त्र में शंख योग को बेहद शुभ माना जाता है। इन जातकों पर भगवान शिव की विशेष कृपा होती है। भगवान शिव की कृपा से यह जातक अपने जीवन में सभी तरह के सांसारिक सुखों को प्राप्त करते हैं। यह जातक एक दिन धनवान जरूर बनते हैं और अपने जीवन में खूब मान-सम्मान कमाते हैं। 

महाभाग्य योग
बहुत कम लोगों की कुंडली में महाभाग्य योग का निर्माण होता है। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में इस योग का निर्माण होता है, तो वह बहुत भाग्यशाली और किस्मत वाला होता है। इस योग से प्रभाव से जातक के सभी काम सही समय पर होते चले जाते हैं और ऐसे व्यक्ति को जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.